जमुई सीट पर मतदान, चिराग पासवान समेत 12 प्रत्याशी मैदान में

 
नई दिल्ली   
         
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिनमें नवादा, जमुई, गया और औरंगाबाद में मतदान हो रहा है. बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई है. जमुई में आरजेडी से सांसद प्रकाश नारायण यादव ने परिवार के साथ वोट डाला.

EVM में तकनीकी खराबी, वोटिंग में देरी
जमुई में मुंगेर जिले के हवेली खरगपुर अनुमंडल के अंतर्गत मुलुकटांड़ के बूथ नंबर 204 और 205 पर EVM में तकनीकी खराबी के कारण सुबह 7:30 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है. मतदाता सुबह से ही लंबी लाइन में खड़े हैं.

चुनाव मैदान में हैं ये उम्मीदवार
बिहार की जमुई लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान चुनाव लड़ रहे हैं.  जमुई  सीट से इस बार महागठबंधन के समर्थन वाली राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूदेव सिंह और चिराग पासवान के बीच कांटे की टक्कर है. दरअसल, दोनों नेताओं के पास पर्याप्त जनाधार है.

2019 लोकसभा चुनाव के लिए जमुई सीट से कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. भारतीय दलित पार्टी (बीजेपी) से अजय कुमार चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से उपेंद्र रविदास चुनाव मैदान में हैं. वहीं बहुजन मुक्ति पार्टी से विष्णु प्रिया, हिंदुस्तान निर्माण दल से वाल्मीकि पासवान चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा विरेंद्र कुमार और सुभाष पासवान निर्दलीय उम्मीदवार हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है. पहले चरण में जारी मतदान की मतगणना 23 मई को होगी.

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में जमुई (सुरक्षित) सीट से एलजेपी उम्मीदवार और रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने अपने प्रतिद्वंद्वी और आरजेडी उम्मीदवार सुधांशु शेखर भास्कर को 85,947 वोटों से हराया था. एक्टिंग छोड़ सियासत में उतरे चिराग पासवान को 2,85,352 वोट मिले थे जबकि आरजेडी के सुधांशु शेखर भास्कर को 1,99,407 वोट मिले थे. वहीं जेडीयू उम्मीदवार और बिहार के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी 1,98,599 वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर रहे थे.

जमुई लोकसभा सीट तीन जिलों जमुई, मुंगेर और शेखपुरा के इलाकों को मिलाकर बना है. इसलिए समय-समय पर परिसीमन के साथ ही इस सीट का अस्तित्व भी बनता-बिगड़ता रहा है. वहीं विधानसभा की बात करें तो जमुई संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें हैं. तारापुर, शेखपुरा, सिकंदरा, जमुई, झांझा और चकई शामिल हैं. इनमें से 4 विधानसभा सीटें जमुई जिले में आती हैं. जबकि एक सीट मुंगेर और एक शेखपुरा जिले के अंतर्गत आती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *