जब स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों के साथ लगाए ठुमके 

नई दिल्ली 
अकसर अस्पतालों में मरीजों को दर्द से तड़पते ही देखा जाता है। लेकिन जरा सोचिए अगर यही मरीज अपना दर्द भुलाकर नाचने लग जाएं तो कैसा माहौल होगा। जी हां ऐसा ही कुछ नजारा पूर्वी दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल गुरु तेगबहादुर (जीटीबी) देखने को मिला जहां डाक्टरों और मरीजों ने जमकर डांस किया। यही नहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी मरीजों के साथ खूब ठुमके लगाए।

दरअसल दिल्ली सरकार ने नई पहल करते हुए हैप्पीनेस थेरेपी के जरिए लोगों का इलाज करने की योजना बनाई है। इस थेरेपी में मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए म्यूजिक और डांस का इस्तेमाल किया जाएगा। वीरवार को सत्येंद्र जैन ने ये थेरेपी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल से शुरू की। जहां डॉक्टर से लेकर मरीज तक हर एक शख्स नाचता गाता नजर आया। 

जैन ने अस्पताल के जच्चा-बच्चा वार्ड में उन्होंने नवजात शिशुओं को गोद में लेकर भी नाच-गान किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में लगातार हमले-मारपीट की घटनाएं बढ़ रही हैं। लोगों में डॉक्टरों के प्रति विश्वास कम हो रहा है। जिसे देखते हुए डांस थैरपी को जीटीबी अस्पताल में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया है। उम्मीद है कि जल्द ही ये थैरेपी दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों के विभिन्न वार्डों में प्रतिदिन एक घंटे के लिए शुरू होगी। 

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि कुछ समय पहले ब्राजील के एक अस्पताल ने इस तरह की थैरेपी का वीडियो जारी किया था। जिससे प्रेरित होकर हमने भी इसे शुरू करने का फैसला लिया। उन्होंने बताया कि अस्पताल के जच्चा-बच्चा वार्ड से इसकी शुरूआत की गई। इस थेरेपी में डांस, म्यूजिक, ध्यान, योग आदि शामिल है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *