…जब बेहद बोल्ड सब्जेक्ट के साथ परोसी गई मां-बेटे, पति-पत्नी की कहानियां

 
नई दिल्ली 

फिल्मों को समाज का आइना कहा जाता है और भारतीय सिनेमा ने अपनी फिल्मों के जरिए इस बात को कई बार चरितार्थ किया है. हिंदी सिनेमा की कई ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने उन मुद्दों पर बनी कहानियों को बयां किया है जिस पर समाज में लोग खुलेआम बात करने में भी शर्मिंदगी महसूस करते हैं. इन फिल्मों को इतनी खूबसूरती से बनाया गया है कि ये हंसी मजाक में ही कई बड़े मैसेज दे जाती हैं. ज्यादातर फिल्मों में पति-पत्नी या मां-बेटे की कहानियों को धुरी बनाया गया है.

खानदानी शफाखाना:

ये फिल्म 2 अगस्त को रिलीज होने जा रही है जिसमें सोनाक्षी सिन्हा और वरुण शर्मा लीड रोल मे हैं. फिल्म में रैपर बादशाह का भी अहम किरदार होगा. फिल्म की कहानी सैक्सुअल हेल्थ और सेक्सुअल डिसीज के बारे में खुलकर बात करती है. फिल्म का ट्रेलर काफी दमदार है और इसकी काफी तारीफ हो रही है. फिल्म में हंसी-मजाक के जरिए सीरियस मैसेज देने की कोशिश की गई है.
बधाई हो:

यदि अधिक उम्र में कोई महिला प्रेग्नेंट हो जाए तो समाज में इसे बड़ी हीन दृष्टि से देखा जाता है. आयुष्मान खुराना की फिल्म बधाई हो इसी कहानी पर आधारित थी. ये फिल्म एक ज्वॉइट फैमिली में रहने वाले ऐसे परिवार की कहानी है जिसमें दिखाया गया है कि बुजुर्ग महिला प्रेग्नेंट हो जाती है और इसके बाद किस तरह पूरा समाज उसे बुरी नजर से देखता है और उसका मजाक बनाना शुरू कर देता है.

विक्की डोनर:

साल 2012 में आई आयुष्मान खुराना की डेब्यू फिल्म विक्की डोनर स्पर्म डोनेशन के मुद्दे पर बात करती है. फिल्म ने उस टैबू को तोड़ने की कोशिश की जिसे समाज ने आज भी खुलकर स्वीकार नहीं किया है. फिल्म बहुत तगड़ी कॉमिक ड्रामा थी और इसने बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर बिजनेस किया.

शुभ मंगल सावधान:

आयुष्मान खुराना हमेशा से बिल्कुल डिफरेंट कहानियों पर काम करते रहे हैं. उनकी फिल्म शुभ मंगल सावधान भी इरैक्टाइल डायफंग्शन के मुद्दे पर बात करती है. यह एक ऐसी फिजिकल कंडीशन है जिस पर मर्द बात करने से इसलिए कतराते हैं क्योंकि उनका मजाक बनाया जाएगा. ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी.

पैडमैन:

महिलाओं को होने वाली माहवारी की समस्या को भारत में आज भी करोड़ों लोग टैबू की तरह देखते हैं. फिल्म यूं तो एक रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित थी, लेकिन इसके जरिए सोसाइटी को एक बहुत सीरियस मैसेज देने की कोशिश की गई है. फिल्म में अक्षय कुमार और राधिका आप्टे ने अहम किरदार निभाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *