जंगल में बसे गांवों के डेवलपमेंट प्लान को ब्रेक करने नक्सली बढ़ा रहे ताकत

बालाघाट
 बालाघाट जिले के जंगलों में नक्सलियों की पकड़ कमजोर करने के लिए पुलिस गांवों को गोद लेकर जनता के बीच समन्वय स्थापित करने कवायद कर रही है। इसके लिए पुलिस जहां जनता से संवाद बढ़ा रही है। वहीं दूसरी तरफ डेवलपमेंट प्लान को लेकर भी काम कर रही है।

वहीं इस प्लान को ब्रेक करने के लिए नक्सली बालाघाट के जंगल में अपनी तादात बढ़ा रहे हैं। दलम का विस्तार करने के साथ ही नए संगठन भी तैयार कर रहे हैं। सेंट्रल कमेटी पिछले 5 साल से बालाघाट को फोकस कर काम कर रही है। यहां अपनी खोई ताकत वापस पाने सक्रिय नक्सली दलम अब तेजी से फ्रंटफुट पर आ रहे हैं।

जंगल में बसे गांवों में अपनी ताकत बढ़ाने पनाह ले रहे नक्सलियों का नेटवर्क ब्रेक करने के लिए पुलिस जहां उन्हीं की तर्ज पर गांवों में अपनी पहुंच और सूचना तंत्र को मजबूत कर रही है। वहीं नक्सली इन गांवों को अपने कब्जे में लेने के लिए गांव-गांव बैठक ले रहे हैं।

फील्ड ट्रेनिंग कैंप की तैयारी में नक्सली

विस्तार दलम के विस्तार के लिए नक्सलियों ने एक और प्लाटून बढ़ाई है। वहीं कान्हा- अचानकमार के कॉरीडोर में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए नए दलम का गठन भी किया है। कान्हा-भोरमदेव दलम के सदस्यों को बालाघाट में सक्रिय अन्य दलम मलाजखंड-तांडा दलम के साथ एरिया मैपिंग कर रहे हैं। गांवों में अपना संवाद बढ़ाकर ग्रामीणों के बीच अपना नेटवर्क भी बढ़ा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *