छ: माह पहले मिली ग्वालियर को अत्याधुनिक कैथ लेब की सौगात

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिन्धिया ने आज ग्वालियर के गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय एवं जयारोग्य चिकित्सा समूह में अत्याधुनिक कैथ लेब का शुभारंभ किया। लैब शुरू होने से ग्वालियर अंचल के लोगों को ह्रदय रोग निवारण के क्षेत्र में भी बड़ी सुविधा मिलेगी।

मंत्री डॉ. साधौ ने कहा कि राज्य शासन द्वारा प्रदेशवासियों को सस्ता और बेहतर इलाज उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। ग्वालियर में जल्दी ही सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल भी शुरू हो जायेगा। कैथ लेब से आम लोगों को एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, आर्टिफिशियल पेस मेकर और स्टेंट द्वारा ब्लॉकेज उपचार की सुविधा मिलेगी।

 सिंधिया ने कहा कि प्रदेश शासन द्वारा ग्वालियर अंचल को स्वास्थ्य सुविधाओं की भरपूर सौगात दी जा रही है। शासकीय चिकित्सालय में एक हजार बिस्तर क्षमता निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल भी बनकर तैयार है। आधुनिक कैथ लेब का कार्य राज्य शासन ने निर्धारित अवधि से छ: माह पहले ही पूरा कर लिया है। इससे ग्वालियर और ग्वालियर के समीप राजस्थान और उत्तरप्रदेश के मरीजों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा कि कैथ लेब प्रारंभ होने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ग्वालियर में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने लगेगी। विधायक  मुन्नालाल गोयल,  प्रवीण पाठक, संचालक चिकित्सा शिक्षा उल्का श्रीवास्तव, अन्य जन-प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक भी समारोह में मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *