छोटे शहरों पर बड़ा दांव खेल रहीं ई-कॉमर्स कंपनियां, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

मुंबई
ई-कॉमर्स कंपनियां अपनी वृद्धि को तेज करने के लिये छोटे शहरों पर बड़ा दांव लगा रही हैं. वे इन शहरों के व्यापक कंज्यूमर बेस का लाभ उठाने के लिये इन शहरों में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दे रही हैं. विशेषज्ञों ने यह राय व्यक्त की है. उनका कहना है कि इन कंपनियों की छोटे शहरों में नियुक्तियों में 15 प्रतिशत तक तेजी आने का अनुमान है. उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये ई-कॉमर्स कंपनियां छोटे शहरों में अपने गोदाम बना रही हैं और इन शहरों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रही हैं.

टीमलीज सर्विसेज के प्रमुख (डिजिटल एवं सूचना प्रौद्योगिकी) मयूर सारस्वत ने कहा, ‘‘पिछले साल दिवाली बिक्री में टियर 2 और तीन शहरों की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रही. यह एक शानदार बदलाव है और इससे वेयरहाउस, लॉजिस्टिक्स व दूरस्थ संपर्क पर ई-कॉमर्स कंपनियों के ध्यान केंद्रित करने का संकेत मिलता है. इन शहरों में रोजगार बाजार बढ़ रहा है और इसमें 15 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिलेगी.’’

सारस्वत ने कहा कि मेट्रो शहरों में प्रतिस्पर्धा ऐसे स्तर पर पहुंच रही है, जहां वृद्धि स्थिर होने लगी है. ऐसे में कंपनियां नये बाजारों की तलाश कर रही हैं और छोटे शहर उनके लिये इस दिशा में स्वाभाविक विकल्प हैं.

इंडीड इंडिया के प्रबंध निदेशक शशि कुमार ने कहा कि उनके आंकड़ों के मुताबिक देश की कुछ अग्रणी कंपनियां दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में प्रतिभाओं की तलाश कर रही हैं. उन्हें काम पर रख रहीं हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे शहर देश में खुदरा कारोबार वृद्धि के भविष्य के केन्द्र हैं. इन शहरों में जमीन सस्ती दर पर उपलब्ध है, किराया कम है और ग्राहक भी नये स्टोरों को लेकर नये अनुभव के लिये तैयार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *