छिंदवाड़ा लोकसभा चुनाव : प्रदेश की विधानसभा सीट पर शांतिपूर्ण मतदान

जबलपुर
चौथे चरण में मध्यप्रदेश की छह लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिदवाड़ा और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में आज छुटपुट घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इस चुनाव में कुल 13 हजार 491 मतदान केन्द्रों पर लोकसभा के लिए 108 और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने मतदान हो रहा है। 

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जहा मुख्यमत्री के बेटे नकुल नाथ तो जबलपुर से भाजपा प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह और राज्य सभा सांसद विवेक तनखा, सीधी से पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और मौजूदा सांसद रीति पाठक,दो पूर्व मंत्रियों मंडला से फग्गन सिंह कुलस्तेऔर बालाघाट से ढाल सिंह बिसेन, और छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला करने मतदान हो रहा है।

लोकसभा चुनाव में सभी छह सीटों पर इस बार 1 करोड़ 5 लाख 55 हजार 689 मतदाता और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर 2 लाख 63 हजार 185 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। सुबह छिंदवाड़ा मेंं साढ़े पांच बजे और बाकी जगह छह बजे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मॉकपोल हुआ। इसके बाद सभी स्थानों पर सुबह सात बजे एक साथ मतदान शुरु हो गया।

मॉकपोल के दौरान वीवीपेट मशीन पर डली पर्चियां अब एक डिब्बे में रखी गई है। इन्हेंं ईवीएम, वीवीपेट के साथ स्ट्रांग रुम में रखा जाएगा। 

प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर हेलीकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। केन्द्रीय सशस्त्र बल की 85 कंपनियां, राज्य सशस्त्र बल की 38 कंपनियां तथा राज्य पुलिस के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित कुल 44 हजार 200 सुरक्षा कर्मी विभिन्न स्थानों पर मतदान केन्द्रों पर कानून व्यवस्था पर नजर रखने तैनात है। 2515 क्रिटिकल तथा 332 वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है। सीईओ कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग से बेवकास्टिंग के जरिए निगरानी की जा रही है। वहीं सीसीटीवी कैमरों से भी मतदान केन्द्रों की रिकार्डिंग की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *