छात्रा के वायरल वीडियो पर मानव अधिकार आयोग ने एसपी बैतूल से मांगा जवाब

भोपाल
प्रदेश में मनचलों पर लगाम कसने के लिए अब मानव अधिकार आयोग भी आगे आया है। आयोग ने एक छात्रा के वायरल हो रहे शिकायती वीडियों के आधार पर बैतूल जिले के एसपी से मनचलों पर लगाम कसने के मामले की रिपोर्ट 15 दिन के भीतर तलब की है। इधर ग्वालियर में स्कूल-कॉलेज के आसपास बिक रही शराब की शिकायत पर भी आयोग ने जिला प्रशासन से 15 जनवरी 2020 तक जवाब मांगा है।

बैतूल की एक छात्रा ने कुछ दिनों पहले सोशल साइट और व्हाट्सएप पर एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में छात्रा बैतूल बाजार के पास स्थित मंदिर के सामने और यहीं पर स्थित समेकित स्कूल के बाहर आवारा तत्वों द्वारा छात्राओं एवं युवतियों के छेड़छाड़ की जाने की शिकायत की है। वीडियो में भी बताया गया है कि मनचले अश्लील फब्तियां भी कसते हैं। छात्राएं ने यह भी इसमें बताया कि उनके स्कूल जाने पर रोक न लग जाए इसलिए वे खुलकर इस तरह की गतिविधियों का विरोध नहीं करती है। इस वीडियो को मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान में लेते हुए एसपी बैतूल से मामले की जांच करवाकर 15 दिन के भीतर जवाब मांगा है।

वहीं एक अन्य शिकायत पर पर ग्वालियर के जिला प्रशासन से 15 जनवरी 2020 तक मानव अधिकार आयोग ने जवाब मांगा है। दरअसल यहां पर शिकायत हुई कि स्कूल-कॉलेज की सीमा के 100 मीटर की परिधि में गुटखा-सिगरेट ब्रिक रहे हैं। वहीं कुछ स्कूल और कॉलेज के पास में शराब की दुकानें भी संचालित हो रही है। जिला प्रशसन वहां पर शासन के आदेश का पालन नहीं करवा पा रहा है। नतीजे में ये दुकाने चल रही है। इससे स्कूल और कॉलेज जाने वाले छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस शिकायत को मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान में लेते हुए जवाब तलब किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *