छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

रायपुर
 अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 25 से 75 फीसदी हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है और एक-दो जगहों पर अतिभारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 14 अगस्त को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 15 और 16 अगस्त तक बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम कमजोर होने से बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय हिस्से तक एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम की वजह से समुद्र से बड़ी मात्रा में नमी छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और विदर्भ की ओर आएंगी। इससे 13 अगस्त को राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार भारी बारिश के दौरान 24 घंटे की समयावधि में 65 से 115 मिमी तक बारिश हो सकती है।  इसी तरह एक-दो जगहों पर अतिभारी बारिश यानी 115 से 204 मिमी तक पानी गिर सकता है।

बस्तर में अितभारी बािरश की संभावना : लालपुर मौसम केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। बस्तर संभाग में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश की संभावना है। मध्य छत्तीसगढ़ में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। राजधानी रायपुर में भी मंगलवार को दिनभर आसमान में बादल रहेंगे। रुक-रुककर दिनभर बारिश होती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *