छत्तीसगढ़ में आज मतगणना, 5184 कर्मी तैनात

रायपुर
 छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों की 90 विधानसभा सीटों पर गुरुवार सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। 27 मतगणना केंद्रों में 5184 मत गणनाकर्मी और माइक्रोआॅब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। मतगणना केंद्रों में कैलकुलेटर, मोबाइल, लाइटर, पेन और कैमरा प्रतिबंधित रहेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बुधवार को एक पीसी में बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 41,197 निर्वाचन कार्मिकों को पोस्टल बैलेट जारी किए गये थे, जिसमें से आज तक 22,901 प्राप्त हो चुके हैं। जबकि 17,223 पंजीकृत सर्विस मतदाताओं को आॅनलाईन पोस्टल बैलेट भेजे गये थे। इसमें से आज तक 10,803 प्राप्त हो चुके है।

मतगणना केंद्रों की व्यवस्था के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक हॉल में लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा वार मतगणना के लिए 07-07 के कुल 14 टेबल तथा लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आॅफिसर द्वारा डाक मतपत्रों की गणना अलग टेबलों पर की जाएगी। इसके अतिरिक्त मतदान केंद्र अधिक होने के कारण कबीरधाम जिले के 71-पण्डरिया, 72-कवर्धा, रायगढ़ जिले के 16-रायगढ़, 17-सारंगढ़,18-खरसिया तथा बलौदाबाजार-भाटापारा के 43-बिलाईगढ़, 44-कसडोल तथा 45-बलौदाबाजार विधानसभा में प्रत्येक में 21 टेबल मतगणना के लिये चुनाव आयोग की अनुमति से मतगणना हेतु लगाए जाएंगे।

वहिल प्रत्येक मतगणना हॉल में अभ्यर्थियों/गणना एजेंटों के लिए अलग से प्रवेश द्वार होंगे तथा तथा रिटर्निंग आॅफिसर/सहायक रिटर्निंग आफिसर एवं गणना में लगे कर्मचारियों के लिए भी पृथक प्रवेश द्वार होगा। मतगणना हॉल में गणना मेज लोहे की जाली से सुरक्षित रहेगी। इन गणना मेजों में से एक मेज बैंक कैशियर काउंटर की तरह होगी। इसमें गणना अभिकतार्ओं के हस्ताक्षर लेने के लिए खुली रखी जाएगी।
प्रत्येक जिले में मतगणना केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था त्रिस्तरीय होगी। यहां प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा। गणना परिसर के चारों ओर 100 मीटर की परिधि पर पैदल यात्री क्षेत्र रूप में निर्धारित होगा, यह बाहरी घेरा होगा। दूसरा घेरा गणना परिसर के द्वार पर होगा तथा विशेष सुरक्षा बल के प्रभार में होगा। तीसरा घेरा गणना हॉल के द्वार पर होगा जहां सीपीएफ तैनात होगा। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी मोबाईल अथवा अन्य प्रतिबंधित सामग्रियों के साथ प्रवेश न कर पाए।

सभी अभ्यर्थियों, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एक गणना अभिकतार्ओं को पहचान पत्र जारी किए गए हैं। साहू ने कहा, सभी से अपेक्षित है कि वे अपने परिचय पत्र के साथ ही मतगणना हॉल में सुबह 7 बजे तक प्रवेश करें, ताकि असुविधा न हो। हॉल में गणना अभिकर्ता को पेन उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *