छत्तीसगढ़ से फूलोदेवी नेताम और केटीएस तुलसी निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कोटे से राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) 2020 में दो सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए हैं. प्रदेश के कोटे से कांग्रेस से नामित फूलोदेवी नेताम और केटीएस तुलसी को निर्विरोध निर्वाचित कर लिया गया है. विधानसभा में बुधवार को निर्वाचन अधिकारी ने इनके नामों की घोषणा की. विधानसभा में सदस्यों की संख्या को देखते हुए बीजेपी ने इन दो सीटें के लिए अपने प्रत्याशी ही खड़ा ही नहीं किया. इससे पहले ही तय हो गया था कि दोनों सीटों पर निर्विरोध कांग्रेस प्रत्याशी चुन लिए जाएंगे.

राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नाम वापसी का समय खत्म होने के बाद बुधवार को कांग्रेस प्रत्याशी फूलो देवी नेताम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व अन्य कैबिनेट मंत्रियों की उपस्थिति में राज्यसभा सदस्य का प्रमाण पत्र लिया. सुप्रीम कोर्ट के वकील और कांग्रेस के दूसरे प्रत्याशी केटीएस तुलसी का प्रमाण पत्र नगरी प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने लिया. केटीएस तुलसी ने शिव डहरिया को अपना अभिकर्ता नियुक्त किया था.

कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर छत्तीसगढ़ कोटे से खाली हुई दो ​सीटों पर जिन नामों पर मुहर लगाई थीं, उनमें फूलोदेवी नेताम आदिवासी नेता हैं. तो दूसरे देश के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल रह चुके केटीएस तुलसी हैं. छत्तीसगढ़ के पिछले और आदिवासी बाहुल्य इलाके बस्तर से आने वाली फूलो देवी नेताम पहले विधायक रह चुकी हैं. वे वर्तमान में प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी हैं. वहीं केटीएस तुलसी सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में राज्यसभा के लिए दो सीट 9 अप्रैल को खाली हो रही है. इनमें से एक सीट कांग्रेस के मोतीलाल वोरा और दूसरी भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *