छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र: न​व निर्वाचित विधायक लेंगे शपथ, चुने जाएंगे स्पीकर

रायपुर 
छत्तीसगढ़ की नई सरकार का पहला विधानसभा सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. पहले दिन नव निर्वाचित सभी विधायक शपथ लेंगे. शीतकालीन सत्र के पहले दिन प्रक्रिया के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहले शपथ लेंगे. इसके बाद सभापति तालिका के सदस्यों का शपथ होगा. फिर सभी 11 मंत्री और उनके बाद विधानसभा क्षेत्र क्रमांक के अनुसार विधायकों को सदस्यता की शपथ दिलाई जायेगी.

बता दें कि बीते गुरुवार को कांग्रेस से विधायक रामपुकार सिंह ने प्रोटेम स्पीकर का शपथ लिया था. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रामपुकार को शपथ दिलाई थी. इसके बाद अब प्रोटेम स्पीकर रामपुकार विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. सदस्यों के शपथ के बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक ही नामांकन डॉ. चरणदास महंत का दाखिल किया गया है. ऐसे में कांग्रेस चरणदास महंत का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय है.

बता दें कि 4 से 11 जनवरी तक आयोजित विधानसभा के शीतकालीन सत्र में करीब दस हजार करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पास कराया जाएगा. इसमें किसानों का कर्जमाफी में आर्थिक भार की राशि सहित अन्य मद की राशियां होंगी. इसके अलावा जनहित के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी.​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *