छत्तीसगढ़ में 7 सीटों पर शाम 5 बजे तक 58.37% वोटिंग

रायपुर
लोकसभा चुनाव 2019 में तीसरे चरण के लिए वोटिंग की समय सीमा समाप्त हो गई है. छत्तीसगढ़ में तीसरे व अंतिम चरण में सात सीटों पर सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोटिंग का समय तय था. सभी जगह मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला. सभी सातों सीटों पर शाम पांच बजे तक 58.37 प्रतिशत वोटिंग हुई. पांच बजे तक जो भी मतदाता मतदान केन्द्र तक पहुंच गए होंगे, उन्हें समय सीमा समाप्त होने के बाद भी वोटिंग का मौका मिलेगा. ऐसे में वोटिंग प्रतिशत और भी बढ़ने की पूरी संभावना है.

छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण में रायपुर, दुर्ग, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर और सरगुजा संसदीय क्षेत्र में मतदान हुआ. मतदान केन्द्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लाइन लगनी शुरू हो गई थी. कई स्थानों पर ईवीएम खराब होने की सूचना निर्वाचन दल को मिली, जिसे कुछ देर बाद ही सुधार लेने का दावा किया गया. बिलासपुर संसदीय क्षेत्र के मुंगेली जिले के डुमरहा गांव और कोटा विधानसभा के एक गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया था, लेकिन बाद में इन्हें मना लेने का दावा किया गया है.

जशुपर के कुनकुरी इलाके में वोटिंग के दौरान मतादाताओं की जब कतार लगी हुई थी, तभी अचानक मधुमक्खियों ने हमला कर दिया. मधुमक्खियों के हमले में छह लोग घायल हो गए. बूथ क्रमांक 73 , 74 , 75 में इस घटना के कारण अफरातफरी मच गई. हालांकि कुछ देर बाद मतदान फिर शुरू हो गया. इसके अलावा रायगढ़ में वोटिंग की लाइन में लगी एक महिला की मौत हो गई. मृतिका का नाम अंजला टोप्पो बताया जा रहा है.

तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ में 123 प्रत्याशी मैदान में हैं. सातों संसदीय क्षेत्र में कुल 1 करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. सात लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल 15 हजार 408 मतदान केन्द्र बनाए थे. रायपुर में 2343, बिलासपुर में 2221, रायगढ़ में 2327, कोरबा में 2008, जांजगीर-चांपा में 2173, दुर्ग में 2183 एवं सरगुजा में 2153 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *