छत्तीसगढ़ के तिल्दा में बारिश से तीन मकान गिरे, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

रायपुर
 छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है। बालोद बाजार के तिल्दा में लगातार बारिश से तीन मकान गिर गए। उधर 4 महीने पहले ही करोड़ों की लागत से बने अंडर ब्रिज में पानी भर गया। तेज बारिश से छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा में रेड अलर्ट (अतिभारी बारिश) जारी किया गया है। एक दो स्थानों पर भारी से अतिभारी बारिश का पूर्वानुमान है। उधर रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी, महासमुंद जिलों में यलो अलर्ट (मध्यम से भारी बारिश) जारी किया गया। यहां पर एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य के बाकी जिलों में ऑरेंज अलर्ट (मध्यम बारिश) जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में मूसलाधार बारिश हुई। इससे बस्तर संभाग जलमग्न है तो सरगुजा, रायपुर और दुर्ग संभाग में भी अच्छी बारिश दर्ज हुई है। यह राहत की बारिश है, क्योंकि अभी तक किसान, सरकार और मौसम विभाग की निगाहें आसमान की ओर थीं कि कब मेहरबानी होगी। सोमवार को हुई बारिश से बस्तर में इंद्रावती खतरे के निशान से ऊपर बहने लगी है, पुराना पुल डूब गया है।

ओडिशा भी पानी छोड़ रहा है, जिससे राज्य के कई क्षेत्र डूब क्षेत्र घोषित कर दिए गए हैं। लोगों को विस्थापित किया जा रहा है। वहीं रायपुर में 40 मिनट में 36 मिमी बारिश हुई, जबकि कुल 40.6 मिमी बारिश हुई है, जो सीजन में रिकॉर्ड है। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने समूचे प्रदेश में रेड, यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *