छत्तीसगढ़ कांग्रेस चीफ रहते सीएम भूपेश बघेल ने किए ये तीन बड़े काम

रायपुर
छत्तीसगढ़ की मौजूदा राजनीति में सबसे बड़े किरदारों में एक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 29 जून 2019 को एक बड़ी जिम्मेदारी से मुक्त हुए. वे प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) अध्यक्ष के पद से कार्यमुक्त हो गए हैं. अब बस्तर के कोंडागांव से विधायक मोहन मरकाम पीसीसी चीफ हैं. साढ़े पांच साल यानी करीब 2 हजार दिनों तक पीसीसी चीफ रहते भूपेश बघेल के नाम कई उपलब्धियां जुड़ीं.

नए प्रदेश अध्यक्ष के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने भूपेश बघेल की तीन बड़ी उपलब्धियां बताईं और राजीव भवन रायपुर का सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. जानते हैं भूपेश बघेल की उन तीन बड़ी उपलब्धियों के बारे में, जिनकी चर्चा मात्र ने ही खूब तालियां बटोरीं.

कांग्रेस को पहनाया सत्ता का ताज
सूबे में 15 सालों तक सत्ता का वनवास काटने वाली कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में इतिहास रचा. इस चुनाव में कांग्रेस को कुल 90 में से 68 सीटों पर जीत मिली. राज्य बनने के बाद पहली बार किसी भी दल को इतना जनाधार मिला. कांग्रेस की इस जीत का मुख्य नायक भूपेश बघेल को माना गया है और उन्हें आला कमान ने कांग्रेस पार्टी की राज्य सरकार का मुखिया बना दिया. छत्तीसगढ़ में पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल साल 2013 में हार की हैट्रिक से हताश हो चुकी कांग्रेस के लिए संजीवनी साबित हुए थे.  विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने इसे बड़ी उपलब्धि बताई.

जोगी के खिलाफ कार्रवाई
साल 2014 में अंतागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की ख़रीद फ़रोख़्त के मामले में जिस तरह से भूपेश बघेल ने अपनी ही पार्टी के कद्दावर नेता अजीत जोगी और उनके बेटे अमित जोगी को घेरा और फिर अमित जोगी को पार्टी से निष्कासित किया उसके बाद प्रदेश में यह धारणा बन गई कि बघेल 'हिम्मत वाले' नेता तो हैं. क्योंकि पहले कांग्रेस में दो गुट काम करते थे- एक संगठन कांग्रेस और दूसरा जोगी कांग्रेस. कांग्रेस के दिग्गज नेता भी जोगी के खिलाफ खुलकर नहीं बोलते थे. जून 2015 में अजीत जोगी ने भी कांग्रेस पार्टी छोड़ दी. महंत ने इसे भी बड़ी उपलब्धि माना है.

कांग्रेस भवन का निर्माण
भूपेश बघेल के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रहते ही रायपुर के शंकर नगर टर्निंग प्वाइंट पर नया प्रदेश कार्यालय भवन बना. इस भव्य भवन को राजीव भवन का नाम दिया गया है. 2018 विधानसभा चुनाव का संचालन कांग्रेस ने इसी भवन से किया. भूपेश बघेल ने अपने भाषण में कहा कि पाई पाई जोड़कर कांग्रेस का नया भवन बनाया गया. इससे पहले गांधी मैदान रायपुर  स्थित भवन में प्रदेश कांग्रेस का मुख्य कार्यालय था. महंत ने इसे भी बड़ी उपलब्धि बताई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *