छक्के लगा सचिन के बराबर पहुंचा कीवी प्लेयर

नई दिल्ली
क्रिकेट के मैदान पर किसी भी मामले में दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर की बराबरी कर लेना हर क्रिकेटर का सपना ही होता है। लेकिन आधुनिक क्रिकेट की गति बहुत तेज है और अब क्रिकेटर तेजी से पुराने रेकॉर्ड्स को तोड़ते हुए दिख रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसी ही उपलब्धि न्यू जीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी टिम साउदी ने अपने नाम की है। टिम साउदी ने श्री लंका के खिलाफ खेले जा रहे गॉल टेस्ट में जैसे ही छक्का जड़ा, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छक्के जड़ने के मामले में सचिन तेंडुलकर की बराबरी कर ली।

अब सचिन और टिम साउदी के नाम टेस्ट क्रिकेट 69-69 छक्के हैं। साउदी ने न्यू जीलैंड की दूसरी पारी में 19 गेंद में 14 रन बनाए, जिसमें एक छक्का शामिल था। सचिन की बराबरी करने लिए साउदी ने मात्र 69 टेस्ट खेलकर 96वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। सचिन तेंडुलकर की बात करें तो मास्टर ब्लास्टर ने 200 टेस्ट में 329 पारियां खेलकर यह मुकाम छुआ था।

साउदी पहले ही पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स, सनथ जयसूर्या और इयान बोथम के कुल छक्के लगाने के रेकॉर्ड को पार कर चुके थे। अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने के मामले में 17वें पायदान पर आ गए हैं।

साउदी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 1550 रन हैं, जिसमें नाबाद 77 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट में 3 फिफ्टी भी जड़ी हैं। इसके अलावा उनके नाम 244 विकेट भी हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज की बात करें, तो इस फेहरिस्त में साउदी के ही हमवतन और पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैककुलम का नाम हैं। मैककुलम ने अपने टेस्ट करियर में कुल रेकॉर्ड 107 छक्के जड़े। टेस्ट में सर्वाधिक छक्के जड़ने में भारतीय बल्लेबाजों की बात करें, तो इस फेहरिस्त में पूर्व विस्फोटक ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग 91 छक्कों के साथ टॉप पर हैं। उनके बाद पूर्व कप्तान एमएस धोनी (78) दूसरे भारतीय हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *