चेहरे पर दाग-धब्बों से हैं परेशान, लगाएं आलू के ये 2 घरेलू फेस पैक

आलू भला किसे पसंद नहीं होगा? आलू लगभग हर सब्जी का एक अभिन्न अंग बन चुका है। कई लोग सोचते हैं कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है और शुगर भी, लेकिन ऐसा नहीं है। आलू सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी है। यह कई जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर है। इसी वजह से इसे खाना न सिर्फ हेल्दी है बल्कि यह स्किन के लिए भी फायदेमंद है। आलू चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और डार्क सर्कल दूर करने में मदद करताहै।

अगर आलू को रोजाना चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन का कालापन दूर हो जाता है और ग्लो आ जाता है। लेकिन इसके लिए यह पता होना जरूरी है कि आलू को चेहरे पर कैसे लगाना है। असर तुरंत चाहिए तो इसके लिए आलू का फेस पैक जरूर काम आएगा। आज हम आपको आलू के दो ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्किन को चमकदार और गोरा बनाने में मदद करते हैं। ये फेस पैक ऑइली और ड्राई स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

आलू, नींबू और मुल्तानी का फेस पैक
अगर चेहरे की रंगत सुधारनी है और कालापन दूर करना है तो इसके लिए आलू, नींबू और मुल्तानी मिट्टी पैक लगाएं। आलू और नींबू में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के रोम छिद्रों को खोल देते हैं और उनमें मौजूद गंदगी को बाहर निकाल देते हैं। नींबू में मौजूद विटमिन सी स्किन से अतिरिक्त ऑइल को सोख लेता है जिससे स्किन ऑइली नहीं होती। वहीं मुल्तानी मिट्टी में मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखते हैं और झुर्रियां नहीं पड़ने देते। साथ ही यह डेड स्किन को भी रिमूव करने में मदद करती है और स्किन से अतिरिक्त ऑइल को भी सोख लेती है।

फेस पैक बनाने का तरीका
एक कच्चा आलू लें और छीलकर पीस लें। उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 नींबू निचोंड़ें। पैक को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। 1 घंटे तक चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से चेहरा धो दें।

 

झुर्रियों के लिए आलू और कच्चे दूध का फेस पैक
झुर्रियों को दूर करने में आलू और कच्चे दूध का मास्क कारगर माना गया है। कच्चा दूध न सिर्फ स्किन को मॉइश्चराइज करता है बल्कि दाग-धब्बे और झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा दूध का उपयोग स्किन के लिए एक क्लेंजर के तौर पर भी किया जाता रहा है।

फेस पैक बनाने का तरीका
इसके लिए एक 1 कच्चे आलू को पीस लें और उसमें 4 चम्मच दूध और थोड़ा सा गुलाबजल मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *