चूरू में देश का सबसे अधिक तापमान 50 डिग्री रिकॉर्ड किया गया

चूरू
नौतपा के दूसरे ही दिन मंगलवार को राजस्थान के चूरू में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज हुई है। यहां मौसम विभाग ने 50 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान का चूरू मंगलवार को देश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा। पिछले तीन दिन से चूरू लगातार देश में सबसे ज्यादा गर्म शहर रहा है। चूरू में भीषण गर्मी ने आमजन का हाल बेहाल कर दिया। आलम यह है कि सुबह 8 बजे ही यहां सूरज की दहक और गर्म हवाओं ने पारे को 37 डिग्री पहुंचा दिया। आसमान से बरसी आग की बदौलत 11 बजे ही पारा 45 डिग्री पार कर गया। 2 बजे तापमान 48 डिग्री तथा 3 बजते-बजते पारा 50 डिग्री पहुंच गया। पिछले साल जून में 50 डिग्री पार पहुंचा था लेकिन इस बार मई का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

गर्मी का सितम, लू ने लगाया कर्फ्यू
दोपहर तक सूरज तपने लगा और लू के गर्म थपेड़ों के बीच सड़कों पर गर्मी का कर्फ्यू लग गया। आग उगलते सूरज और तपती धरती से लोग दिनभर बेहाल रहे। यहां धरातल का तापमान 53 डिग्री तक दर्ज हुआ है। यहां गत सप्ताह से लगातार ऊपर चढ़ते पारे और आसमान से बरसती आग ने सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

कूलर फेल, टंकियों में उबलता पानी
तेज धूप और तन को झुलसाने वाली गर्म हवाओं के थपेड़ो के कारण लोग मजबूरीवश ही घर से बाहर निकले। दिन भर तपते सूरज और गरम हवाओं के चलते बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहा। लोग गर्मी और लू से बचने के सारे इंतजाम करने में जुटे हुए हैं, लेकिन गर्मी अपना रंग दिखाये बिना भी नहीं मान रही है। गर्मी का आलम यह है कि पंखे और कूलर भी यहां गर्म हवा दे रहे हैं। छतों पर रखी टंकियों का पानी उबलने लगा है।

पहली बार मई में पारा 50 डिग्री पार
मौसम विभाग प्रभारी रविन्द्र सिहाग ने बताया कि पिछले साल 1 जून से 10 जून के बीच तीन बार चूरू का तापमान 50 डिग्री के पार पहुंचा था। साल 2019 की पहली जून को यहां 50.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था, जिसके बाद 3 जून और 10 जून को पारा 50 डिग्री के पार पहुंचा था। इस बार यह पहली बार जब पारा मई महीने में 50 डिग्री पहुंचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *