बांग्लादेश की राजधानी ढाका की गलियों में इन दिनों लंबी नारंगी दाढ़ी फैशन स्टेटमेंट बन चुकी है

 

ढाका
दुनिया भर में युवाओं के बीच इन दिनों दाढ़ी रखने का फैशन बढ़ा है, लेकिन बांग्लादेश में बुजुर्गों में दाढ़ी के लेकर एक अलग तरह का ट्रेंड दिख रहा है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका की गलियों में इन दिनों लंबी नारंगी दाढ़ी फैशन स्टेटमेंट बन चुकी है। खासतौर पर बुजुर्ग लोग चेहरे पर लंबी दाढ़ी रख रहे हैं और उस पर मेहंदी लगा रहे हैं, जिससे दाढ़ी का कलर नारंगी हो जाता है। करीब 50 साल के महबूब-उल बशर ने अपने नए लुक को लेकर कहा, 'मैं करीब दो महीने से अपनी दाढ़ी में यह कलर कर रहा हूं। मैं इसे पसंद करता हूं।'

सब्जी मार्केट में काम करने वाले 60 वर्षीय अबुल मिया ने कहा, 'मैं इसे पसंद करता हूं। मेरी फैमिली कहती है कि दाढ़ी पर इस कलर से मैं युवा और हैंडसम नजर आता हूं।' दाढ़ी या फिर सिर के बालों पर मेहंदी का इस्तेमाल लंबे समय से होता रहा हा, लेकिन बीते कुछ सालों में इसकी लोकप्रियता में तेजी से इजाफा हुआ है। आज के दौर में ऐसा मुश्किल है कि आप ढाका की किसी गली से गुजरें और आपको को कलरफुल दाढ़ी वाला शख्स न दिखे।

सिर के बाल, दाढ़ी और नारंगी में रंगी मूछों के साथ आपके कहीं भी लोग नजर आएंगे। कैनवास मैगजीन के फैशन जर्नलिस्ट दीदार उल दीपू ने कहा कि बीते कुछ सालों में उम्रदराज लोगों के बीच यह फैशन स्टेटमेंट बन चुका है। उन्होंने कहा कि मेहंदी मिलना आसपास की दुकानों में बेहद आसान है। इसका खर्च भी बहुत ज्यादा नहीं है।

मजहबी ऐंगल भी है बड़ी वजह
बांग्लादेश में आम लोग ही नहीं बल्कि इमाम भी बड़ी संख्या में रंगीन दाढ़ी रख रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी एक वजह खुद को इस्लाम के अनुयायी के तौर पर पेश करने की कोशिश भी है। इसे बढ़ावा मिलने की एक वजह यह भी है कि कई मजहबी पुस्तकों में पैगंबर मुहम्मद के बालों में डाई करने का जिक्र है। करीब 17 करोड़ की आबादी वाले बांग्लादेश में अधिकतर लोग मुस्लिम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *