चुनाव के ऐलान से पहले शुरू होगा 3 नए मेट्रो रूट बनाने का काम?

 नई दिल्ली 
दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज पर कुछ दिनों में खुशखबरी मिल सकती है। इसकी 3 लाइनों को सरकार की मंजूरी मिल सकती है। लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही इन लाइनों के निर्माण का शिलान्यास भी किया जा सकता है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। कोई गड़बड़ नहीं हुई तो अगले कुछ दिनों में न सिर्फ पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड, बल्कि मोदी कैबिनेट की भी मुहर लग जाएगी। 
 
3 मेट्रो लाइनों का प्रस्ताव इनवेस्टमेंट बोर्ड के पास 
फिलहाल तीन मेट्रो लाइनों का प्रस्ताव पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड के पास वित्तीय मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी है। ये लाइनें हैं- एयरोसिटी से तुगलकाबाद, जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम मार्ग और मुकुंदपुर से मौजपुर। इन्हें इसलिए चुना गया है, क्योंकि इससे दिल्ली का एक बड़ा हिस्सा कवर हो जाएगा। कई संसदीय क्षेत्रों से ये लाइनें गुजरेंगी। यह करीब 61 किमी. का प्रोजेक्ट होगा। 

बीजेपी की कोशिश चुनाव से पहले मेट्रो की सौगात देने की 
बीजेपी सूत्रों का कहना है कि पार्टी की कोशिश थी कि दिल्ली में मेट्रो जैसे किसी बड़े प्रॉजेक्ट को चुनाव से पहले लॉन्च किया जाए, लेकिन दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच फंडिंग पैटर्न पर बातचीत अटकने से मामला लटका हुआ था। इससे पहले, दिल्ली में मेट्रो की जो भी लाइनें शुरू हुईं, उनका शिलान्यास 2011 में कांग्रेस के कार्यकाल में ही हुआ था। इसी वजह से यह तरीका निकाला गया कि पहले दिल्ली मेट्रो अपने हिस्से की पूंजी और केंद्र सरकार से मिलने वाली रकम से निर्माण कार्य शुरू करेगी। जब सब मामले सुलझ जाएंगे तो दिल्ली सरकार से मिलने वाली रकम का भी उपयोग किया जाएगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *