चुनावी हिंसा: पश्चिमी चंपारण के BJP सांसद को 3 घंटे तक बनाया बंधक, बूथ पर फायरिंग

 
नई दिल्ली,   
 
लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण के लिए रविवार को वोटिंग हो रही है. बिहार के मोतिहारी और हरियाणा के फतेहाबाद में बूथ पर हिंसक झड़प के बाद फायरिंग हुई, तो वहीं पश्चिम बंगाल से इस चरण के चुनाव में भी हिंसा की खबरें आईं. पश्चिम बंगाल में जहां पोलिंग बूथ पर टीएमसी-बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए, तो वहीं बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ता के शव भी बरामद हुए हैं. इसके अलावा 2 टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई.

बिहार के मोतिहारी में सांसद पर हमला

बिहार के मोतिहारी में बनकटवा के सेखोना गांव के बूथ संख्या 162 पर फायरिंग हुई. दरअसल, फायरिंग बूथ पर तैनात फोर्स ने सांसद के बचाव में की थी. बता दें कि पश्चिमी चंपारण से वर्तमान सांसद और बीजेपी उम्मीदवार संजय जायसवाल पर हमला करने की कोशिश की गई. यह हमला तब हुआ जब जायसवाल के समर्थकों की पिटाई की सूचना पर सांसद बूथ पर पहुंचे. इस दौरान नरकटिया विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 162, 163 पर भीड़ ने सांसद को घेर लिया. वहां मौजूद भीड़ ने हंगामा किया और लाठी डंडे लिए लोगों ने संजय जायसवाल पर हमले की कोशिश भी की. इसके बाद शेखाउना गांव के लोगों ने संसद को बंधक बना लिया. 3 घंटे तक ग्रामीणों के बंधक में रहे सांसद संजय जायसवाल को पुलिस ने छुड़ाया. इस दौरान उनकी गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया.
 
गौरतलब है कि संजय जायसवाल पश्चिमी चंपारण सीट से दो बार सांसद बने और अगर इस बार जीत दर्ज करते हैं तो ये उनकी तीसरी पारी होगी. वहीं इस सीट से महागठबंधन की ओर से रालोसपा के टिकट पर बृजेश कुमार कुशवाहा की ये पहली लड़ाई है.

वहीं,  बिहार के मोतिहारी में मतदान करने आए एक मतदाता की बूथ पर ही मौत हो गई. घटना जिले के पीपराकोठी के बूथ नंबर 260 जीवधारा की है.

हरियाणा के फतेहाबाद में फायरिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार को हरियाणा की 10 सीटों पर मतदान जारी है. इस बीच फतेहाबाद के वाल्मीकि चौक में बूथ नंबर 53 के पास 2 पक्षों के बीच हिंसक झड़प हुई. मतदान कर एक पक्ष के लोग गाड़ियों में वापस आ रहे थे, तो वहीं सामने से दूसरे पक्ष के लोगों के आने के बाद दोनों पक्षों के बीच विवाद हुआ. विवाद में एक पक्ष ने फायरिंग भी की. फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है. विवाद के दौरान फायरिंग हुई और 2 गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की गई.

वहीं, एनआईटी फरीदाबाद के पोलिंग बूथ नंबर 2 में बीजेपी और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में मारपीट की घटना भी सामने आई. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

पश्चिम बंगाल में हिंसा लगातार…

पश्चिम बंगाल में छठे चरण की वोटिंग के दौरान भी हिंसा की खबरें आई हैं. बांकुरा के पोलिंग बूथ पर टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए. बूथ नंबर 254 पर दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भिड़े. मतदान से पहले पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता और टीएमसी कार्यकर्ता का शव बरामद हुआ.

वहीं,  पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में भी 2 टीएमसी कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई. दोनों कार्यकर्ताओं को तमलुक के अस्पताल में भर्ती किया गया है. इसके अलावा बेल्दा के टीएमसी कार्यालय पर भी हमला किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *