चीन ने शिनजियांग में 2014 से अबतक 13,000 ‘आतंकियों’ को गिरफ्तार किया

पेइचिंग 
चीन ने शिनजियांग में 2014 के बाद से करीब 13,000 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्हें आतंकवादी के तौर पर बताया गया है। इसके अलावा, उसने सैकड़ों 'आतंकवादी गिरोहों' को खत्म किया है। यह चीन सरकार की तरफ से सोमवार को जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है। यह रिपोर्ट शिनजियांग के परंपरागत इस्लामी इलाके में नजरबंदी कैंपों और सैन्य अत्याचारों को लेकर आलोचनाओं को काउंटर करने के लिए जारी किया गया है। 

विस्तृत रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार के प्रयासों ने मजहबी चरमपंथ पर लगाम लगाई है लेकिन उसमें इस बात का कोई खास सबूत नहीं दिया गया है वास्तव में किस तरह के अपराध हुए हैं। चीन का सुदूर उत्तर-पश्चिमी इलाके में बाहरियों का जाना प्रतिबंधित है, इसलिए वहां की जमीनी हकीकत का अंदाज लगाना मुश्किल है। हालांकि, विदेशों में रह रहे वहां के पूर्व निवासी और ऐक्टिविस्टों का कहना है कि वहां सिर्फ मुस्लिम पहचान को जाहिर करना ही दंडनीय है। 

उइगर और दूसरे मुस्लिम समूहों के करीब 10 लाख लोगों को नजरबंद किए जाने को लेकर चीन को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। चीन ने इन नजरबंदी कैंपों को वोकेशनल ट्रेनिंग सेन्टर बताया है जहां लोग स्वेच्छा से ट्रेनिंग लेने जाते हैं। लेकिन चीन की पोल वहीं के लोग खोल रहे हैं। पहले नजरबंद किए जा चुके लोग बताते हैं कि उन्हें बहुत ही बुरे हालात में रखा जाता था। उन्हें इस्लाम त्यागने के और चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठा का शपथ लेन के लिए मजबूर किया जाता है। 

सैटलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि पिछले 2 सालों में इन नजरबंदी कैंपों की संख्या बड़े पैमाने पर और बेतहाशा बढ़ी हैं। शिनजियांग में चीन ने बड़ी तादाद में सुरक्षा बलों को तैनात कर रखा है। उइगर ऐक्टिविस्टों के दावों की स्वतंत्र पुष्टि की कोशिशों को चीन ब्लॉक करता आया है। 

नई रिपोर्ट में कहा गया है कि शिनजियांग में 'कानूनसम्मत डी-रैडिकलाइजेशन' से मजहबी चरपंथ के उभार और प्रसार पर रोक लगी है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 से आतंकियों के 1,588 गिरोहों को खत्म किया गया है और 12,995 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान करीब 2,052 विस्फोटक उपकरणों को जब्त किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 5,000 'गैरकानूनी मजहबी गतिविधियों' में शामिल होने वाले 30,000 से ज्यादा लोगों को सजा दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि 'गैरकानूनी मजहबी प्रचार सामग्रियों' की 3 लाख 45 हजार 229 प्रतियों को भी जब्त किया गया है। 

दरअसल, चीन की सरकार शिनजियांग में दशकों से आजादी समर्थक भावना का दमन करती रही है। पेइचिंग के अधिकारियों का कहना है कि चरमपंथियों के विदेशी आतंकी संगठनों से रिश्ते हैं, लेकिन इस दावे के समर्थन में उसने कोई साक्ष्य पेश नहीं किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *