चीनी नागरिक ने अमेरिका में ‘बर्थ टूरिजम’ योजना चलाने का दोष स्वीकारा

लॉस ऐंजिलिस
अमेरिका में एक चीनी नागरिक ने अमीर चीनी ग्राहकों के लिए कैलिफॉर्निया में ‘बर्थ टूरिजम’ योजना चलाने के संघीय आरोप स्वीकार किए हैं। 41 साल की दोंगयुआन ली ने स्वीकार किया कि 2013 से मार्च 2015 तक उसकी कंपनी ‘यू विन यूएसए वैकेशन सर्विसेज’ ने गर्भवती चीनी महिलाओं को अमेरिका आने और बच्चे को जन्म देने में सहायता मुहैया कराई। कंपनी के चीनी ग्राहकों में कई सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं जिन्होंने बड़ी रकम अदा की ताकि उनके बच्चों को अमेरिकी नागरिकता मिल सके।
अधिकारियों ने बताया कि ली ने अपनी सेवाओं के लिए ग्राहकों से 40 हजार से 80 हजार डॉलर की राशि ली। ‘बर्थ टूरिजम’ योजना के संबध में ली और 19 अन्य अभियुक्तों के खिलाफ दर्ज आरोपों के अनुसार ग्राहकों को इस बात का प्रशिक्षण दिया जाता था कि उन्हें अमेरिकी आव्रजन नियंत्रण से कैसे बचना है और गर्भवती होने की बात को कैसे छुपाना है। इस मामले में ली को 15 साल कारावास की सजा हो सकती है। अदालत सजा के संबंध में 16 दिसंबर को फैसला सुनाएगी।

दोंगयुआन ली की कंपनी ने अपनी वेबसाइट में दावा किया था कि उसने 500 से अधिक चीनी महिलाओं को अमेरिका में बच्चे को जन्म देने में मदद की है, ताकि उन बच्चों को अमेरिकी नागरिकता मिल सके।

बता दें कि तमाम देशों की हजारों गर्भवती महिलाएं वैध वीजा पर हर साल अमेरिका में प्रवेश करती हैं और बच्चों को जन्म देती है जिसके बाद उनके बच्चे स्वत: ही अमेरिकी नागरिक बन जाते हैं। यदि मां अपने वीजा आवेदन में झूठ नहीं बोलती है और चिकित्सा सेवा के लिए भुगतान कर सकती है, तो यह प्रक्रिया वैध है। ट्रम्प प्रशासन ने इस प्रक्रिया की निंदा की है और जन्मजात नागरिकता रद्द करने का विचार रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *