चित्रकोट उपचुनाव की हुई घोषणा,21 अक्टूबर को मतदान, 24 को आएंगे नतीजे

रायपुर
 चुनाव आयोग  ने छत्तीसगढ़ के चित्रकोट सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. चित्रकोट विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर को चुनाव होगा. वहीं 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे. तारीखों के ऐलान के बाद आदर्श आचार संहिता  भी लागू हो गई है.  बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ये दोनों सीटें बस्तर  संभाग की चित्रकोट और दंतेवाड़ा हैं. दोनों ही सीटों पर निकाय चुनाव से पहले उपचुनाव होंगे. दरअसल, दंतेवाड़ा  सीट भाजपा विधायक भीमा मंडावी की मृत्यु के बाद से खाली है, जबकि चित्रकोट विधायक दीपक बैज के सांसद बनने के कारण ये सीट खाली हुई है.

चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान

शनिवार को चुनाव आयोगने महाराष्‍ट्र, हरियाणा में चुनाव को तारीखों का ऐलान किया. महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे, 24 को नतीजे आएंगे. महाराष्‍ट्र में 288 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. तो वहीं हरियाणा (Hariyana) में 90 सीटों पर वोट पड़ेंगे. इसके साथ ही आयोग ने छत्तीसगढ़ के चित्रकोट और मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया.

बता दें कि, उपचुनाव की तारीख के ऐलान के बाद तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू हो गई है. बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा सीट के लिए मतदान 21 अक्टूबर को होगा. वहीं 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. दीपक बैज के सांसद बनने के बाद ये सीट खाली हुई थी. मालूम हो कि, 4 जून 2019 को दीपक बैज (Deepak Baij) ने चित्रकोट विधानसभा से अपना इस्तीफा दे दिया था.

भाजपा का गढ़ माना जाता था

बस्तर (Bastar) जिले का चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र भाजपा (BJP) का गढ़ माना जाता रहा है. भाजपा ने यहां 1998 से 2014 तक लगातार 6 लोकसभा चुनाव जीते हैं. जानकारी के मुताबिक, 2008 के चुनाव में भाजपा के बैदूराम कश्यप ने कांग्रेस (Congress) की प्रतिभा शाह को 9231 वोटों के अंतर से हराया था. वहीं 2013 के चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने भाजपा के बैध्रम कश्यप को 12329 वोटों के अंतर से हराया था. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने लच्छुराम कश्यप 11770 वोटों के अंतर से मात दी थी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *