चार राज्यों में बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप, जीत का सबसे कम अंतर भी लाखों में

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जोरदार जीत ने राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया है। मोदी सरकार की वापसी की उम्मीद लगाने वाले तो बहुत से लोग थे, लेकिन ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा कि बीजेपी बढ़ी हुई सीटों के साथ वापस लौटेगी। इस चुनाव में बीजेपी कितने दबदबे के साथ वापस लौटी है, इसका अदांजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिन 4 राज्यों में उसने क्लीन स्वीप किया है, उसमें उसका कोई भी कैंडिडेट एक लाख से कम मतों से नहीं जीता है। 

गुजरात की बात करें तो यहां बीजेपी का जीत का औसत 1.3 लाख वोट रहा है। राजधानी दिल्ली और उत्तराखंड में बीजेपी ने हर सीट पर कम से कम 2.3 लाख वोट से जीत दर्ज की है। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की जीत सबसे बड़ी रही है, यहां न्यूयनत 3.3 लाख मतों से पार्टी के कैंडिडेट को जीत मिली है। किसी भी पार्टी के जीत के अधिकतम औसत की बात करें तो डीएमके ने 2.8 लाख मतों से जीत दर्ज की है। साफ है कि तमिलनाडु में विधानसभा में भी डीएमके ने अपनी वापसी के संकेत दिए हैं। 
सबसे अधिक अंतर से जीतने वाली पार्टियों की सूची में डीएमके के बाद एनडीए के ही तीन दल हैं- बीजेपी, एलजेपी और जेडीयू। यदि बड़ी जीत की बात करें तो बीजेपी ने हिमाचल, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। यहां उम्मीदवारों को कम से कम एक लाख से अधिक मतों से ही जीत मिली है। 

6 लाख से ज्यादा वोटों से जीते 4 कैंडिडेट 
यह भी आश्चर्य की बात नहीं है कि इस चुनाव की 5 बड़ी जीत बीजेपी कैंडिडेट्स की ही रही हैं। इनमें से 4 कैंडिडेट्स ने 6 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की, जबकि एक कैंडिडेट ने 5 लाख 90 हजार मतों से बाजी मारी। बीजेपी की जीत का सबसे बड़ा अंतर गुजरात की नवसारी लोकसभा सीट पर रहा। यहां बीजेपी के उम्मीदवार सीआर पाटिल ने 6,89,668 से जीत हासिल की। 

सबसे छोटी जीत भी बीजेपी के ही खाते में 
दूसरी तरफ सबसे छोटी जीतों की बात करें तो इनमें दो कैंडिडेट बीजेपी की रहे हैं। इसके अलावा एक-एक कैंडिडेट तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी और कांग्रेस का रहा है। सबसे कम अंतर की जीत भी बीजेपी कैंडिडेट को ही मिली है। यूपी की मछलीशहर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार भोलानाथ ने बीएसपी कैंडिडेट त्रिभुवन राम को 181 सीटों से मात दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *