चयन समिति की योजनाओं में अभी एमएस धोनी शामिल नहीं: बीसीसीआई सूत्र

नई दिल्ली 
पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई। इस पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि धोनी सिलेक्टर्स की योजनाओं का फिलहाल हिस्सा नहीं हैं। तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच धर्मशाला (15 सितंबर), मोहाली (18 सितंबर) और बेंगलुरू (22 सितंबर) में खेले जाएंगे। भारत की मेजबानी में होने वाली टी20 सीरीज के लिए फिट हो चुके ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की टीम में वापसी हुई है। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने गुरुवार को 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। 

वेस्टइंडीज दौरे की टीम के चयन (21 जुलाई) को मापदंड मानें तो धोनी का ब्रेक 21 सितंबर को खत्म होगा जबकि इसके अगले दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली मौजूदा चयन समिति भविष्य की ओर देख रही है और सूत्रों के अनुसार 38 साल के विश्व कप विजेता पूर्व कप्तान धोनी उनकी योजनाओं में शामिल नहीं हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘चयन समिति एक मुद्दे पर स्पष्ट है। चयनकर्ता संन्यास को लेकर धोनी से कभी कोई सवाल नहीं पूछेंगे क्योंकि यह उनके दायरे में नहीं है लेकिन उनके पास अभी टीम चुनने का अधिकार है और जहां तक चयनकर्ताओं का सवाल है तो ऋषभ पंत सभी फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर उनकी पहली पसंद हैं।’ अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम को सिर्फ 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं और चयन समिति नए पैनल के लिए योजना तैयार करना चाहती है जो बीसीसीआई चुनावों के बाद कार्यभार संभालेगा। अधिकारी ने कहा, ‘सफेद गेंद के क्रिकेट में तीन पसंद पंत, संजू सैमसन और ईशान किशन हैं।’ काम के बोझ के प्रबंधन कार्यक्रम के तहत हार्दिक पंड्या को मामूली चोटों से उबरने के लिए आराम दिया गया था और अब उनकी टीम में वापसी हुई है। अमेरिका और कैरेबिया में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज करने वाली टीम में सिर्फ एक यही बदलाव किया गया है। काम के बोझ के प्रबंधन कार्यक्रम के तहत पेसर भुवनेश्वर कुमार को इस सीरीज से आराम दिया गया है। 

सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *