चक्रवात ‘वायु’ से खस्ता हुई मानसून की हालत, बारिश में 43% कमी

 
नई दिल्ली 

मॉनसून ने 8 जून को एक सप्ताह की देरी से केरल में दस्तक दी थी. देश के विभिन्न इलाकों में बारिश होना शुरू ही हुआ था कि तभी 10 जून को अरब सागर में चक्रवाती तूफान वायु ने आकार लेना शुरू किया. उसके बाद मॉनसून की बारिश थम सी गई. 11 जून से मॉनसून की बढ़त पूरी तरह से रुक गई.

बारिश में 43 फीसदी कमी

मौसम के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में मॉनसून की बारिश में भारी कमी रिकॉर्ड की गई है. 1 जून से लेकर 15 जून के दौरान देशभर में 63.2 मिलीमीटर की औसत बारिश के मुकाबले 36.5 मिलीमीटर की बारिश रिकॉर्ड की गई. इस तरह से कहा जा सकता है कि अभी तक मॉनसून की बारिश 43 फीसदी कम रही है.

मानसून में गिरावट की वजह

चक्रवात ‘वायु’ ने जब अरब सागर में आकार लिया था तो मौसम विभाग का अनुमान था कि यह 13 जून को गुजरात के सौराष्ट्र पहुंचेगा. हालांकि, चक्रवात ‘वायु’ जब गुजरात के तटीय इलाके के पास पहुंचा तो उसने अपनी दिशा बदल दी और यह तूफान उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा में चल दिया. यहां चक्रवाती तूफान 'वायु' ने एक बार फिर अपनी दिशा बदली. ताजा अनुमानों के मुताबिक, यह तूफान समंदर में ही 17 जून को डीप डिप्रेशन बनकर खत्म हो जाएगा.

गुजरात को चक्रवात ‘वायु’ ने भले ही बख्श दिया हो, लेकिन इस तूफान ने जिस तरह से बार-बार दिशा बदली, उससे मानसून की रफ्तार को पूरी तरह से थम गई. मौसम के जानकारों के मुताबिक, चक्रवात एक बड़ा वेदर सिस्टम होता है. मानसून के दौरान जब भी चक्रवात अरब सागर में बनता है तो मानसून की हवाओं को अपनी तरफ खींचता है और इससे मानसून की रफ्तार थम जाती है. इसके उलट अगर मानसून के सीजन में बंगाल की खाड़ी में कोई चक्रवात या डीप डिप्रेशन बनता है तो मानसून की बारिश में जबरदस्त इजाफा हो जाता है, लेकिन इस बार अरब सागर में बने चक्रवात ने मानसून की हालत खस्ता कर दी है.

17-18 जून तक मानसून में तेजी

मौसम विभाग के मुताबिक- जिस मॉनसून को 15 जून तक गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच जाना चाहिए था. वह अभी भी केरल में ही अटका हुआ है. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो यहां पर सिर्फ और सिर्फ त्रिपुरा तक ही मानसून की बौछार पहुंची. मौसम के जानकारों का कहना है कि जब तक अरब सागर का चक्रवात खत्म नहीं हो जाता तब तक मानसून तेजी नहीं पकड़ेगा. यानी 17 -18 जून तक मानसून को आगे बढ़ने के लिए इंतजार करना पड़ेगा.

एक अनुमान के मुताबिक 1 जून से 15 जून के दौरान देश के 84 फीसदी इलाके में मानसून की बारिश सामान्य से काफी कम रही है. आंकड़ों पर नजर डालें तो पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में इस दौरान बारिश में भारी कमी देखी गई. अरुणाचल प्रदेश में सामान्य के मुकाबले बारिश में 54 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं असम में सामान्य के मुकाबले 55 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई. मेघालय में इस बार अब तक मॉनसून की बारिश 41 फीसदी कम रही. झारखंड में मानसून की बारिश इस दौरान सामान्य के मुकाबले 65 फीसदी कम रही तो वहीं बिहार में मॉनसून की बारिश सामान्य के मुकाबले इस दौरान 41 फीसदी कम रही.

उत्तर-पश्चिम भारत की बात करें तो यहां पर स्थिति काफी चिंताजनक है, यहां पर ज्यादातर इलाकों में मानसून और प्री मानसून की बारिश 1 जून से 15 जून के दौरान 23 फीसदी कम रही है. उत्तर प्रदेश में इस दौरान बारिश 75 से 79 फीसदी तक कम रिकॉर्ड की गई है. उत्तराखंड में बारिश 48 फीसदी, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में सामान्य के मुकाबले बारिश 87 फीसदी कम हुई है. पंजाब में सामान्य के मुकाबले 82 फीसदी बारिश कम हुई है. हिमाचल प्रदेश में सामान्य के मुकाबले 33 फीसदी बारिश कम हुई है तो वहीं राजस्थान में सामान्य के मुकाबले 69 से 88 फीसदी तक बारिश कम रिकॉर्ड की गई है. जम्मू और कश्मीर में सामान्य के मुकाबले 96 फीसदी बारिश ज्यादा रिकॉर्ड की गई है.

अब बात करते हैं तो मध्य भारत की. यहां पर 1 जून से 15 जून के दौरान मानसून की बारिश 59 फीसदी कम दर्ज हुई है. ओडिशा में इस दौरान सामान्य के मुकाबले 38 फीसदी कम बारिश, मध्यप्रदेश में सामान्य के मुकाबले 73 फीसदी कम बारिश, गुजरात में सामान्य के मुकाबले 73 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इसी तरह से महाराष्ट्र में भी हालात खराब हैं, यहां पर मध्य महाराष्ट्र में सामान्य के मुकाबले 55 फीसदी बारिश कम रिकॉर्ड हुई है. मराठवाड़ा में सामान्य के मुकाबले 68 फीसदी कम बारिश तो वहीं विदर्भ में सामान्य के मुकाबले 87 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां इस दौरान सामान्य के मुकाबले 72 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

दक्षिण भारत की बात करें तो यहां भी स्थिति अच्छी नहीं है. 1 जून से 15 जून के दौरान यहां पर मानसून की बारिश सामान्य के मुकाबले 26 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई. कोस्टल आंध्र प्रदेश में इस दौरान मॉनसून की बारिश सामान्य के मुकाबले 69 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई तो वहीं तेलंगाना में मॉनसून की बारिश सामान्य के मुकाबले 52 फीसदी कम रही. रायलसीमा की बात करें तो यहां पर मॉनसून की बारिश सामान्य के मुकाबले 26 फीसदी कम रिकॉर्ड की गई.

केरल में मानसून ने 8 दिन की देरी से दस्तक दी और यहां पर इस दौरान सामान्य के मुकाबले 30 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *