चंबल से पानी लाने सरकार देगी नगर निगम की गारंटी

ग्वालियर
चंबल से पानी लाने के लिए नगर निगम की गारंटी प्रदेश सरकार देगी। इस गारंटी की वजह से ही चंबल से लाने का प्रोजेक्ट रुका हुआ था। अब एक  माह के भीतर राज्य शासन का गारंटी पत्र नगर निगम को दे देगी।

ग्वालियर-चंबल अंचल में विकास कार्यो को लेकर सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया व सीएम कमलनाथ के बीच तय हुए टाइम लिमिट प्लान को लेकर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक मुन्नालाल गोयल, प्रवीण पाठक व प्रदेश कार्यकारी समिति अध्यक्ष रामनिवास रावत ने बताया कि अंचल में लगातार विकास कार्य शुरु किए जाएंगे। खासतौर पर पानी की किल्लत से जूझ रहे ग्वालियर के लिए चंबल से पानी लाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पिछली सरकार केवल राजनीति करती रही।

नियमानुसार प्रदेश सरकार को 25 प्रतिशत लोन की राशि का देना था। साथ ही लोन की नगर निगम की ओर से गारंटी भी देना थी जो 15 साल में भाजपा सरकार नही दे पाई। अब कांगरेस 15 दिन में ही गारंटी पत्र नगर निगम को सौंप देगी। इसके लिए वन विभाग भी 150 एमएलडी पानी चंबल से लाने के लिए शीघ्र एनओसी जारी करेगी। इसके अलावा शिवपुरी में जल आपूर्ति के लिए संचालित यूडीआईएसएसएमटी परियोजना व सीवर प्रोजेक्ट 15 फरवरी तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश जारी किए। 

शहर के विकास में बाधक बन रहे सोनचिरैया और डीआरडीओ को आबादी से शिफ्ट किया जाएगा। डीआरडीओ के लिए संभागीय आयुक्त व कलेक्टर को एक माह के भीतर साडा में स्थान देना है। जिससे सिटी सेंटर में निर्माण कार्य तेजी से पकड़ सकें। वही सोन चिरैया के लिए गिरावई व आसपास की भूमि का डिनोटिफिकेशन कराकर कूनो अभ्यरण्य में 111 वर्ग किमी जगह बदले में दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *