विदेश सचिव ने पाक उच्चायुक्त को किया तलब

नई दिल्ली
भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से हुर्रियत नेता को पाकिस्तानी विदेश मंत्री द्वारा आए फोन को लेकर नाराजगी जाहिर की गई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस नेता मीरवाइज उमर फारूक से टेलीफोन पर बातचीत हुई थी। इस बारे में विदेश सचिव विजय गोखले ने बुधवार को पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब किया।

 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, सोहेल से कहा गया कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री का कदम भारत की एकता को नुकसान पहुंचाने और इसकी संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने का शर्मनाक प्रयास है। मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री की हुर्रियत कांफ्रेंस के नेता मीरवाइज उमर फारूक से टेलीफोन पर बातचीत के संबंध में विदेश सचिव ने आज रात पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, 'पाकिस्तान की यह हरकत अंतरराष्ट्रीय संबंधों से जुड़े सभी मानकों का उल्लंघन करती है।' उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान के विदेश मंत्री का हुर्रियत नेता को फोन करना पड़ोसी देश के आंतरिक मामलों के हस्तक्षेप करने के समान है।' गोखले ने कहा कि ऐसा कर पाकिस्तान ने साबित किया है कि वह आतंकवाद और भारत विरोधी गतिविधियों में जुड़े तत्वों को नियंत्रित और प्रोत्साहित करता है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश सचिव ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा भारत की एकता को नुकसान पहुंचाने की निंदा की गई है। साथ ही इसकी संप्रभुता व क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने के ताजा शर्मनाक प्रयास की पर कड़े रुख से उच्चायुक्त को अवगत कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *