चंबल के आर-पार 4 हज़ार बदमाशों की अब WhatsApp देगा ख़बर

ग्वालियर
चंबल नदी (chambal river)और दुर्गम बीहड़ अपराधियों (criminal)का सबसे आसान रास्ता हैं. वो अपराध करते हैं और आसानी से बीहड़और नदी पार कर एक से दूसरे राज्य में पार हो जाते हैं. इससे परेशान एमपी(mp) यूपी(up) और राजस्थान (rajasthan)पुलिस अब नदी पर पहरा बैठाने जा रही है. इसमें मददगार बनेगा whatsapp जिसके ज़रिए पुलिस इन बदमाशों के बारे में एक-दूसरे को खबर करेगी.

ग्वालियर में आज मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पुलिस अफसर बैठे और whatsapp और चंबल river प्लान बनाया. इंटर स्टेट बॉर्डर पुलिस की मीटिंग में करीब दस घंटे तक मंथन किया गया.  इसमें तीन ही मुद्दे थे-अवैध उत्खनन, मादक पदार्थ और अवैध हथियारों की तस्करी और ह्यूमैन ट्रैफिकिंग .इससे निपटने के लिए वॉट्सएप्प अब सबसे बड़ा हथियार  बनेगा. बैठक में तय हुआ कि एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा जिसमें तीनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधिकारी रहेंगे. तीनों राज्यों में कोई भी आपराधिक हरक़त हुई तो फौरन ये जानकारी इस ग्रुप में शेयर की जाएगी. ग्रुप में अपराधी, तस्कर, अपहरण, गुमशुदा, बड़े आयोजनों की जानकारी भी एक-दूसरे से साझा की जाएगी.
 
तीनों राज्यों की पुलिस ने माना कि चंबल नदी अपराधियों के लिए सबसे बड़ा रास्ता है. नदी के सहारे राजस्थान और यूपी से ड्रग्स-हथियारों की तस्करी और ह्यूमैन ट्रैफिकिंग हो रही है. अपराधी इस नदी को तस्करी के लिए सबसे सुरक्षित रास्ता मानते हैं.लिहाजा एमपी-यूपी और राजस्थान पुलिस चंबल नदी में संयुक्त रुप से पेट्रोलिंग करेगी. धौलपुर, भिंड, मुरैना, दतिया, इटावा, श्योपुर आदि इलाकों में चंबल नदी पर ये पैट्रोलिंग दस्ते तैनात होंगे. ये दस्ते चौबीसों घंटे गश्त करेंगे.

इंटर स्टेट बॉर्डर पुलिस मीटिंग में तीनों राज्यों के 4 हजार बदमाशों की सूची साझा की गयी. बैठक में अवैध उत्खनन, मादक पदार्थ, अवैध हथियार और ह्यूमन ट्रैफिकिंग रोकने के उपाय पर चर्चा की गयी. पुलिस अधिकारियों को मिलाकर एसआईटी बनाई जाएगी. सीमावर्ती जिलों के एसपी ऑफिस में इंटर स्टेट कॉ-ओर्डिनेशन सेल बनाई जाएगी. उसमें एमपी-यूपी-राजस्थान पुलिस को आपस में जानकारियां और डाटा उपलब्ध कराया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *