चंगोराभाठा व बिरगांव का इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित

रायपुर
राजधानी में शनिवार देर शाम दो महिला कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद उन क्षेत्रों में हलचल रही। तत्काल स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की टीम ने दोनों इलाकों में दस्तक दी और चिन्हांकित क्षेत्र को बंद कर सेनेटाइज का काम शुरू किया। रविवार सुबह भी यह काम जारी रहा। चूंकि दोनों इलाका कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है इसलिए आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सब कुछ यहां बंद रहेगा,अगले आदेश तक।

दोनों महिलाओं को उपचार के लिए दाखिल करा दिया गया है वहीं परिवार के सदस्यों को क्वारांटाइन कर दिया गया है। दोनों के संबंध में और जानकारी जुटाई जा रही है कि वे इस दौरान कहां-कहां गए,किनसे मिले?  चंगोराभाठा में पूर्व में काली मंदिर ज्वेलर्स दुकान,पश्चिम में अमन हरिविला,उत्तर में छुगानी प्राइड मेन गेट,उत्तर पश्चिम में पार्षद निवास छगन चौबे,दक्षिण में कान्हा प्रोविजन स्टोर व मेन एंट्री मैना रेस्टोरेंट,न्यू चंगोराभाठा बाजार तथा बिरगांव में-पूर्व में आरटीओ आफिस के पीछे चौक के पास,पश्चिम में सोम कोल्ड स्टोर गेट,उत्तर में स्वास्थ्य केंद्र रांवाभाटा व दक्षिण में सेन डाक्टर के घर के पास का इलाका शामिल हैं। यह इलाका कंटेनमेंट जोन के दायरे में आयेगा। चंगोराभाठा की महिला के संदर्भ में जानकारी मिली है कि वह मेकाहारा में सर्दी खांसी बुखार के नाम पर भर्ती थी और उसे पहले टीबी भी हैं,आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था।

जांच रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि महिला कोरोना संक्रमित है। उसकी यात्रा संबंधित जानकारी ली जा रही है। दूसरी महिला इलाज के नाम पर जांजगीर से बिरगांव आकर अपना स्थायी पता यहां का दी थी जिससे खोजबीन के लिए मशक्कत करना पड़ा। बिरगांव में रांवाभाटा व ईतवारी बाजार का इलाका पहले से ही कंटेनमेंट जोन घोषित है। अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर इलाका पूरी तरह बंद रहेगा। पूरे इलाके को सेनेटाइज किया जा रहा है। दोनों महिलाओं के घरों को क्वारांटाइन कर दिया गया है। एक बार फिर प्रशासन ने लोगों से कहा है कि घबराने की नहीं सावधानी,सतर्कता और नियमों का पालन करना व करवाना इसका एकमात्र उपाय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *