घाटी में हालात शांतिपूर्ण होने में थोड़ा और वक्‍त: DGP

श्रीनगर
अनुच्छेद 370 का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर की कानून व्यवस्था की स्थिति पर डीजीपी दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की हैं। डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि कश्मीर घाटी में बीते 35 दिनों में हालात शांतिपूर्ण रहे हैं और स्थितियों में सुधार हुआ है। हालांकि डीजीपी ने यह भी कहा कि घाटी में हालात सामान्य होने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा।

 डीजीपी ने कहा कि कश्मीर के बीते 35 दिन घाटी के तमाम इलाकों में कानून व्यवस्था की अच्छी स्थिति देखने को मिली है। मैं कहना चाहता हूं कि कश्मीर में शांतिपूर्ण हालात हैं, लेकिन सब बिल्कुल सामान्य है यह कहना जल्दबाजी होगी। सामान्य हालात तब कहे जाएंगे, जब घाटी के सभी बाजारों को खुलवा दिया जाएगा। डीजीपी ने कहा कि कश्मीर के तमाम इलाकों में 60 से 70 फीसदी ट्रैफिक सड़कों पर देखने को मिल रहा है। कश्मीर के 90 फीसदी इलाकों में से पाबंदियां हटा ली गई हैं और सभी टेलिफोन एक्सचेंज में सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। डीजीपी ने कहा कि जम्मू संभाग के सभी हिस्सों में किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं है और यहां हालात पूरी तरह से सामान्य हैं।

इस सवाल पर कि घाटी में कितने लोग अब भी पुलिस हिरासत में हैं, डीजीपी ने कहा कि घाटी में कानून व्यवस्था की स्थितियों के कारण हिरासत में लिया गया है। इनमें कई कट्टरवादी लोग और पत्थरबाज शामिल हैं, जिनसे घाटी की कानून व्यवस्था को प्रभावित होने का खतरा था। डीजीपी ने कहा कि शुरुआती तौर पर कश्मीर में 3000 लोगों को हिरासत किया गया था, जिनमें से एक बड़ी संख्या को रिहा कर दिया गया। इसके अलावा कई लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर ना निकलने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *