घर को कोरोना संक्रमण से कैसे रखें फ्री

कोरोना के कारण देश और खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में जिस तरह की स्थितियां बन रही हैं, उनसे एक बात तो साफ है कि आनेवाले कई महीनों तक हम कोरोना से बचने के लिए जितने भी प्रयास कर सकें हमें करने चाहिए नहीं तो जरा-सी लापरवाही हमें इस संक्रमण का मरीज बना सकती है।

साफ-सफाई और हाइजीन की बात बहुत हो चुकी है और हम सभी जानते हैं कि मास्क-सेनिटाइजर-कैप और गॉगल हमारे लिए कितने जरूरी हैं। लेकिन घर की हाइजीन के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है। आइए आज इस बारे में ही बात करते हैं कि घर को कोरोना संक्रमण से फ्री रखने के लिए सेनिटाइजेशन के अलावा और किन चीजों का ध्यान रखना है…

घर में दोनों वक्त करें ऐसा
-अभी जून का महीना है और तेज गर्मी का सीजन है। लेकिन जिस तरह से बारिश बार-बार आ रही है, उसने नमी, घुटन और उमस बढ़ा दी हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सुबह के समय में धूप तेज होने से पहले अपने घर के सभी दरवाजे और खिड़कियां खोल दें।

-शाम के समय सूरज ढलने के समय भी सभी खिड़कियां और दरवाजे कुछ समय के लिए खुले रखें। ऐसा करने से घर में प्रॉपर वेंटिलेशन होगा और आपके घर की हवा साफ बनी रहेगी।

मच्छरों से बचाव के लिए क्या करें
-बारिश के कारण इन दिनों मच्छरों का प्रकोप भी बहुत अधिक बढ़ गया है। इसलिए सुबह और शाम के समय दरवाजे खोलते हुए मच्छरों की टेंशन होना आम बात है। यहां जानें मच्छरों के आतंक से कैसे बचा जा सकता है…

-सुबह के समय जब आप घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलें तो घर की सभी लाइट्स ऑन कर दें। क्योंकि सुबह के समय मच्छर रोशनी से अंधेरे की तरफ आते हैं।

– यदि आप दरवाजे खोलेंगे और लाइट्स बंद रखेंगे तो घर में मच्छर आएंगे। लेकिन यदि घर के अंदर बाहर से अधिक रोशनी लगेगी तो मच्छर घर में नहीं आएंगे या बहुत की कम आएंगे।

शाम के समय क्या करें
-शाम के समय जब घर के दरवाजे और खिड़कियां खोलें तो कुछ समय के लिए घर की सभी लाइट्स ऑफ कर दें। क्योंकि शाम के समय मच्छर अंधेरे से रोशनी की तरफ आते हैं। इसलिए अगर घर में अंधेरा होगा तो बाहर से मच्छर नहीं आएंगे या बहुत ही कम आएंगे।

घर में भी बरतें सावधानी
-घर में यदि किसी को सामान्य खांसी या जुकाम है तब भी उस फैमिली मेंबर का पूरा ध्यान रखें और अपना बचाव करें। मौसम बदलने या बारिश में भीग जाने के कारण कोल्ड हो जाना कोई नई बात नहीं है। लेकिन आज के समय में इम्युनिटी कमजोर होना यानी कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ना।

कुछ समय नॉनवेज ना खाएं
-अभी जिस तरह की स्थितियां चल रही हैं, उनमें जितना हो सके नॉनवेज खाने से परहेज करें। मीट मार्केट और फिश मंडी से दूरी बनाए रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन बाजारों के वातावरण में आमतौर पर सामान्य से अधिक नमी और स्मेल होती है। ये दोनों ही स्थितियां कोरोना संक्रमण फैलाने में सपॉर्ट करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *