घर के कोने में धूल फांकती मिली 400 साल पुरानी पेंटिंग, नीलामी में मिल सकते हैं     

इटली के लोकप्रिय चित्रकार माइकल एंजेलो मेरिसी द कारावाजियो ने वर्ष 1607 में एक बेहतरीन पेंटिंग बनाई थी, लेकिन यह बनने के कुछ समय बाद ही कहीं गुम हो गई थी। अब यह पेंटिंग मिल गई है, जिसे नीलामी के लिए रखा जाएगा। माना जा रहा है कि यह पेंटिंग 1200 करोड़ रुपये में नीलाम हो सकती है। 

400 साल पुरानी इस पेंटिंग का नाम 'ज्यूडिथ एंड होलोफेरनेस' है। यह माइकल एंजेलो की अद्भुत रचनाओं में से एक है। साल 2014 में फ्रांसीसी पेंटिंग आर्ट विशेषज्ञ एरिक तुर्किन को यह पेंटिंग टूलो स्थित एक घर के कोने में धूल फांकती हुई मिली थी। 

साल 2016 में पहली बार फ्रांस सरकार को इस पेंटिंग के बारे में पता चला था। तब से लेकर अब तक इस पेंटिंग को छुपा कर रखा गया था। अब इस पेंटिंग की नीलामी इसी साल 7 जून को लंदन में होने वाली है। 

इस पेंटिंग की पहचान इसके साथ मिले दो पत्रों के जरिए की गई। यह पत्र वर्ष 1619 में इटली के मनतुआ राज्य के राजा (ड्यूक ऑफ मनतुआ) को लिखे गए थे। इसमें पेंटिंग की पूरी जानकारी थी। साथ ही यह कहां बनी और इसकी कॉपी किसके पास है, यह भी विस्तार से बताया गया था।  

हालांकि पेंटिंग आर्ट विशेषज्ञों का मानना है कि यह पेंटिंग असली ना होकर नकली भी हो सकती है, लेकिन इस पेंटिंग के नकली होने के सबूत अब तक नहीं मिले हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर यह पेंटिंग नकली हुई तो इसे बनाने वाले की तारीफ करनी चाहिए कि उसने बिल्कुल असली की तरह की इसे बनाई है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *