घरेलू नुस्‍खों की मदद से ऑयली बालों को करें कंट्रोल

बालों में शैंपू करने के एक ही दिन के बाद अगर आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी स्‍कैल्‍प काफी ज्‍यादा ऑयली है। बालों को बार-बार धोने का टाइम हर किसी के पास नहीं होता। लेकिन स्‍कैल्‍प को साफ रखना भी बेहद जरूरी है, नहीं तो बालों की जड़ों में ऑयल और पसीना इकट्ठा होने की वजह से उनकी ग्रोथ रुक सकती है।

अगर आप अपने बालों में रोजाना शैंपू नहीं करना चाहती हैं, तो स्‍कैल्‍प को बताई गई इन 3 चीजों का मास्‍क लगाएं। आप पाएंगी कि आपके बाल पहले से कम ग्रीसी होंगे और स्‍कैल्‍प पर भी ज्‍यादा ऑयल नहीं जमेगा।

नींबू का रस
बालों को धोते समय उस पर नींबू का एक छोटा टुकड़ा निचोड़ें। नींबू का रस बालों में एक प्राकृतिक चमक पैदा करता है और सिर को भी साफ रखता है। प्रकृति में अम्लीय होने के नाते, यह रूसी के लिए एक बेहतर उपाय भी माना जाता है। आप चाहें तो नींबू के रस को एक कप पानी के साथ मिलाकर सीधे सिर पर लगा सकती हैं। फिर 15 मिनट बाद अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें।

टमाटर का हेयर मास्क
टमाटर न सिर्फ त्वचा के लिए, बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसकी प्रकृति अम्लीय है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी स्‍कैल्‍प को फायदा पहुंचा सकता है। यह खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने का भी काम करता है। यही नहीं, अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा टूट रहे हैं तो भी टमाटर का जूस लगाने से बालों में मजबूती आती है। इसे बालों में लगाने के लिए सबसे पहले एक टमाटर का पेस्‍ट बनाएं और फिर उसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए सिर पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। हर हफ्ते कम से कम दो बार ऐसा करें।

एलोवेरा जेल
बालों के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी चीज मानी जाती है। इसकी पत्तियों के अंदर का जेल स्‍कैल्‍प की खुजली दूर करने के साथ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। बस टी-ट्री ऑयल के साथ इसका कुछ चम्मच मिलाकर सिर की मालिश करें। फिर इसे कम से कम 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। फर्क तुरंत महसूस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *