घबराएं नहीं येस बैंक के ग्राहक, जल्द हटेगी पाबंदी: SBI के चेयरमैन 

 
नई दिल्ली 

देश में येस बैंक के अलग-अलग एटीएम के बाहर ग्राहकों में अफरा-तफरी दिख रही है. हर व्यक्ति अपने खाते से तुरंत पैसे निकाल लेने की जल्दी में है. दिल्ली में येस बैंक के कई एटीएम में कैश खत्म हो रहा है. फिलहाल येस बैंक के ग्राहक एक महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक की निकासी एटीएम से कर सकते हैं. बैंक की ओर से पैसे निकालने की यह सीमा तय करने के बाद अब येस बैंक के एटीएम के बाहर कतारें लगी हुई हैं. बीते गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कर्ज में डूबे येस बैंक पर एक महीने की पाबंदी लगा दी है. इस पाबंदी के बाद येस बैंक के खाताधारकों के मन में भय का माहौल है.

जल्द हटेगा मॉरटोरियम

दरअसल, खाताधारक येस बैंक में अपने डिपॉजिट को लेकर आशंकित हैं. हालांकि, सरकार की ओर से बार-बार ये भरोसा दिलाया जा रहा है कि खाताधारकों के पैसे पूरी तरह सुरक्षित हैं. वहीं, येस बैंक को संभालने में जुटे स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने भी पैसे सुरक्षित होने की बात कही है. 'आजतक' से एक बातचीत में रजनीश कुमार ने येस बैंक से जुड़े कई मुद्दों पर विस्तार से बात की.

येस बैंक के बाहर खाताधारकों की लंबी कतारें और उनकी परेशानी पर रजनीश कुमार ने कहा, लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह अस्थाई कठिनाई है. वे 50 हजार रुपये की राशि निकाल सकते हैं लेकिन बैंक का जो मॉरटोरियम (पाबंदी) है, उसका पूरा प्रयास चल रहा है कि उसे जल्द से जल्द हटा दिया जाए और स्थिति को पूरी तरह से सामान्य किया जाए. येस बैंक में जमाकर्ताओं का जो पैसा है, उसके बारे में सुरक्षा को लेकर कोई संदेह नहीं है. मॉरटोरियम कितनी जल्दी उठ सकता है, उसका भी फैसला बहुत जल्द हो जाएगा.

 

जल्द सुधरेगी येस बैंक की स्थिति

येस बैंक के मामले में स्टेट बैंक का रोल कितना अहम है, इसके बारे में चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, येस बैंक के पुनर्गठन की एक स्कीम रिजर्व बैंक ने निकाली है. उसके हिसाब से भारतीय स्टेट बैंक येस बैंक में निवेश करेगा और न्यूनतम जो 26 पर्सेंट की सीमा है, वह लॉक-इन रहेगा. एसबीआई 49 परसेंट तक येस बैंक में निवेश कर सकता है. इसके दो मतलब निकाले जाने चाहिए. यह आश्वासन जमाकर्ताओं के साथ-साथ पूरे वित्तीय बाजार के लिए भी है. येस बैंक की अभी जो स्थिति है, उसे बहुत जल्द सामान्य कर दिया जाएगा और स्टेट बैंक उसमें येस बैंक की पूरी मदद करेगा.

RBI की चुस्ती बढ़ी

भविष्य में ऐसी और कोई घटना न हो, इसके लिए बैंकिंग सिस्टम में सुधार के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं. इस पर रजनीश कुमार ने कहा, यह बहुत जरूरी है कि बैंकिंग सिस्टम या वित्तीय प्रणाली में आम जनता का भरोसा बना रहे. जो पैसा बैंकों में रखा जाता है, वह सुरक्षित रहना चाहिए.

भारत का बैंकिंग सिस्टम काफी बड़ा है और इसमें अलग-अलग श्रेणी के बैंक हैं जैसे पब्लिक सेक्टर बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक, को-ऑपरेटिव सेक्टर और स्मॉल फाइनेंसिंग बैंक. इसलिए जमाकर्ताओं के पैसों की सुरक्षा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक नियम बनाता है. उन नियमों का पालन करना बैंक के बोर्ड और मैनेजमेंट की जिम्मेदारी होती है. निरीक्षण की जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक की होती है. पिछले कुछ सालों में रिजर्व बैंक के सुपरविजन में कई बदलाव देखे गए हैं. पिछले कुछ साल में रिजर्व बैंक की तरफ से सुपरविजन को काफी चुस्त किया गया है.
 
ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं

रजनीश कुमार ने कहा, रिजर्व बैंक का सुपरविजन और बैंक के बोर्ड-मैनेजमेंट का पेशेवर होना बहुत जरूरी है. इस दिशा में जो प्रयास है, वह लगातार चल रहे हैं. अभी जो वित्तीय प्रणाली है, वह काफी हद तक स्थिर है. इस पर जनता को अपना विश्वास बनाए रखना चाहिए. अगर कहीं भी एक या दो कड़ी कमजोर है, तो उसका भी इलाज किया जा रहा है. इसे लेकर घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. प्राइवेट या सरकारी बैंकों में जमा पैसे को लेकर किसी चिंता की कोई बात नहीं है.

त्योहार के सीजन में 50 हजार की सीमा लोगों को परेशान करने वाली बात है. लोगों को इस लिमिट से कब तक राहत मिल सकती है? इस पर रजनीश कुमार ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 3 अप्रैल तक की तारीख रखी थी लेकिन मेरे अनुमान में उससे बहुत पहले मॉरटोरियम हटा लिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *