“ग्राम पंचायत-विकास योजना” में सक्रिय भागीदारी निभाएँ ग्रामीण – मंत्री पटेल

 भोपाल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से सभी ग्राम-पंचायतों के लिए बनाई जा रही 'ग्राम पंचायत-विकास योजना' में ग्रामीण सक्रिय भागीदारी निभाएँ। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से चर्चा कर ग्राम की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर योजना तैयार की जाएगी। ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद ही योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में वर्ष 2020-21 तक के लिये 'ग्राम पंचायत-विकास योजना' बनाई जायेगी। 'सबकी योजना-सबका विकास' की तर्ज पर योजना बनाने के लिए 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक प्रदेश में जन-अभियान चलाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत पंचायतों में 29 विषयों से संबंधित विभाग भागीदारी करेंगे।

प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों में 2 अक्टूबर को ग्राम-सभाओं से अभियान शुरू होगा। ग्राम सभाएँ दो चरणों में होंगी। पंचायतों में 29 विभागों के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी सर्वे कर ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) तैयार करेंगे। ग्राम सभाओं द्वारा बनाई योजना को ग्राम सभा के अनुमोदन के बाद भारत सरकार के विभागीय पोर्टल पर अपलोड कराना होगा।

मंत्री पटेल ने कहा कि अभियान की सतत् मानिटरिंग के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर को नोडल अधिकारी नामांकित किया गया है। राज्य स्तर पर विभागीय समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर रेंडम आधार पर अभियान की मॉनीटरिंग की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *