मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाला का प्रभाव खत्म

भोपाल 
देश के उत्तरीय हिमालय क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई दिनों से पाले की चपेट में रहा मध्यप्रदेश को इससे निजात मिला है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि देश के जन्मू काश्मीर से सटे उत्तरीय हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में बढ़ोतरी आयी है और इससे कई दिनों से मध्यप्रदेश में पड़ रहे पाला से निजात मिल गया। यहां तक राज्य के पश्चिमी हिस्से में शीतलहर के प्रभाव से राहत मिल गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना व्यक्त की है कि प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आने वाले स्थानों पर भी एक दो दिन में शीतलहर की कहर से राहत मिल सकती है। उधर वैज्ञानिको ने यह भी बताया कि मौसम के मिजाज में फिलहाल पांच फरवरी तक विशेष बदलाव होने की उम्मीद नही है। इन दौरान तापमानों में बढोतरी होने के आसार है। वहीं दूसरी ओर उत्तरी बर्फीली हवाओं के चलते कड़ाके की ठंड झेल रहे मध्यप्रदेश में हवाओं की दिशा बदलकर दक्षिणी होने से तापमानों में बढ़ोतरी आयी है।

राज्य के पश्चिमी में आने वाले ग्वालियर को छोड़कर शेष बैतूल, भोपाल, दतिया, धार, गुना, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, खरगौन, पंचमढ़ी, राजगढ़, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी और उज्जैन में शीतलहर से लोगों को राहत मिली है। वहीं राज्य के पूर्वी हिस्से में आने वाले छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया जिले में कई कहीं-कहीं अभी भी शीतलहर का प्रभाव बना है। वैज्ञानिकों ने अनुमान जाहिर की है कि एक दो दिनों में इन स्थानों पर भी शीतलहर के प्रभाव से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, सीधी, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, बैतूल, दतिया, ग्वालियर, भिंड और मुरैना जिले में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की उम्मीद है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के नरसिंहपुर में अतिशीतल दिन रहा। रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर और होशंगाबाद संभागों के जिलों में कहीं कही शीतलहर का प्रभाव रहा। इस दौरान प्रदेश में सबसे कम न्यूनततम तापमान 03 डिग्री सेल्सियस उमरिया, मंडला और नौगांव में दर्ज किया गया। राज्य की राजधानी भोपाल में एक सप्ताह से अधिक समय से ठंड की कहर से हालाकान रहे लोगों को ठंड से राहत मिली है। दक्षिणी हवाओं के असर से तापमानों में आयी उछाल के कारण शहरवासियों को यह राहत मिली है। यहां अनुमान जाहिर की गई है कि अगले तीन से चार दिन तक ठंड से राहत रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *