गौवंश बचाने अफसरों को व्यापक कार्ययोजना बनाने के CM कमल नाथ ने दिए निर्देश

भोपाल
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गौवंश को वाहन दुर्घटना का शिकार होने से बचाने के लिए अफसरों को इसे लेकर व्यापक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा है कि कार्ययोजना ऐसी हो कि अमलीजामा पहनाने के बाद एक भी गौवंश की मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं के कारण न हो।

सीएम ने कहा है कि हमने अपने वादे के मुताबिक गौवंश  की रक्षा को लेकर पहले 1000 गौशालाएँ बनाने का निर्णय लिया और अब बरसात के इस मौसम में गौवंश की सुरक्षा को  लेकर मैं चिंतित हूं। वर्षों से देखता आया हूं कि बरसात के  मौसम में खेतों में पानी होने से व मिट्टी गीली होने से गौवंश बड़ी संख्या में सड़कों पर आकर बैठता है , जिसके कारण बरसात के मौसम में कई गौमाताएं वाहन दुर्घटनाओ का शिकार होती हैं , कई घायल हो जाती हैं , कई की मृत्यु तक हो जाती है और इन दुर्घटनाओं में जान माल की हानि भी होती है।

सीएम ने अधिकारियों से कहा है कि गौवंश की सुरक्षा की दृष्टि से व इससे होने वाली वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिये एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए। जितने भी प्रदेश के प्रमुख मार्ग है , जहां पर वाहन तेज गति से दौड़ते हैं , उन पर बरसात के मौसम में , गौवंश की सुरक्षा की दृष्टि से ,उनका सड़कों पर बैठना रोका जा सके। जिससे इन दुर्घटनाओं को टाला जा सके और गौवंश की सुरक्षा भी हो सके। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना को इस बरसात के मौसम में अमलीजामा नहीं पहना पाये  लेकिन हमारा यह लक्ष्य रहे कि हम भविष्य में इसे मूर्त रूप जरूर दे सके। वेसे मेरा यह भी मानना है कि यह कार्य काफी मुश्किल व चुनौती भरा है लेकिन हम यदि इसे लागू कर पाये तो गौवंश की सुरक्षा की दृष्टि से यह एक बड़ा कदम होगा।

मुख्यमंत्री ने अपने निर्देश में कहा है कि गौवंश  की रक्षा- सुरक्षा के लिए हमें  ग्राम पंचायत स्तर तक भी कार्ययोजना बनाना पड़े तो भी बनायी जाये। पालतू पशुओं को लेकर जवाबदारी तय की जाये। लावारिस होने पर उन्हें गौशालाओ में भेजने से लेकर , गांवो के भीतर ही ऐसे पक्के स्थान चिन्हित किये जावे , जहां पर बरसात के इस मौसम में गौमाता सुरक्षित  बैठ सके , जिससे सड़क मार्ग पर आकर वो वाहन दुर्घटनाओं का शिकार होने  से बच सके। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में गौशालाओं के निर्माण होने के बाद  इस तरह की घटनाओं में निश्चित ही कमी आयेगी लेकिन कांग्रेस सरकर चाहती है कि गौवंश की रक्षा व सुरक्षा को लेकर जितने भी ठोस प्रयास कर सके , उसे जरूर करे। जो कार्य वर्षों से नहीं हो पाये है , हम उसे पूरा करना चाहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *