बड़े तालाब के जल स्तर को मेंटेन करने के लिए आज भदभदा डेम का एक गेट खोला

भोपाल
बड़े तालाब के  जल स्तर को एफटीएल पर मेंटेन करने के लिए आज सुबह 10.15 मिनट पर तीसरी बार भदभदा डेम का एक गेट खोला गया। इस अवसर पर  एडीसी मयंक वर्मा, एमआईसी मेम्बर सुरेन्द्र वाडिका, चीफ इंजीनियर एआर पंवार, अस्सिटेंट इंजीनियर अशोक निगम  आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। इससे पहले पहली बार 10 अगस्त को दो गेट खोल गए थे। उसके बाद कल शाम को दो गेट खोले गए थे जो रात में एक बजे बंद किए गये थे। आज सुबह अपर लेक का वाटर लेवल 1666.70 पर था लेकिन जिस तरह से राजधानी और आसपास के क्षेत्र में बारिश हो रही है उसको देखते हुए  तालाब में कोलांस से आने वाले पानी के लिए स्पेस बनाया जा रहा है।

निगम के विशेषज्ञों द्वारा बड़े तालाब के वाटर लेवल पर लगातार नजर रखी जा रही है। अगर लेक में तेजी से पानी बढ़ता है जो दोपहर बाद एक गेट और खोला जा सकता है।

भदाभदा डेम के पास गेट खोलने से पहले आज सुरक्षा का कड़ा इंतजाम किया। इस दौरान पुलिस और निगम के गोताखोरों को भी किनारे पर तैनात किया गया। गेट खुलने के साथ ही स्थानीय लोग यहां पर खतरे के इलाके में पहुंच कर मछलियां पकड़ने का प्रयास किया जाता है जिससे कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। इसके लिए निगम ने विशेष सख्ती की है। प्रतिबंधित क्षेत्र के आगे रस्सी बांधी गयी है ताकि लोग उससे आगे न जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *