गृह सचिव ने डीजीपी के साथ परखी बेऊर जेल की सुरक्षा

पटना 
बेऊर जेल पर आतंकी हमले की गोपनीय सूचना मिलने के बाद शासन-प्रशासन तक की नींद उड़ गई है। गुरुवार को गृह सचिव आमिर सुबाहानी व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय दलबल के साथ बेऊर जेल पहुंचे। इसके बाद जेल की आंतरिक व वाह्य सुरक्षा का बारीकी से जायजा लिया।

जेल प्रशासन के साथ हुई करीब दो घंटे की बैठक में जेल की सुरक्षा को लेकर मंथन भी किया गया। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से उजागर हुई खामियों व संसाधनों की कमी को दूर करने का चिट्ठा भी तैयार किया गया। समझा जा रहा है कि जेल की सुरक्षा बढ़ाने के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था जल्द की जाएगी।

गृह सचिव और डीजीपी अपने मातहतों के साथ सुबह करीब 10 बजे बेऊर जेल पहुंचे। उन्हें देख जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। जेल में दाखिल होने के बाद उन्होंने जेल का निरीक्षण कर सुरक्षा का जायजा लिया। जेल की चहारदीवारी, बैरकों, दरवाजे व कमजोर खिड़कियों के बारे में भी जानकारी ली। इस बाबत जेल प्रशासन की ओर से उन्हें बिन्दुवार जानकारी मुहैया कराई गई। साथ ही जेल की सुरक्षा के लिहाज कई जरूरी संसाधन मुहैया कराने की मांग भी की गई।

दिन-रात की जाए पेट्रोलिंग
डीजीपी ने जेल की सुरक्षा में लगे सभी सुरक्षाकर्मियों को हाई अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया। हिदायत दी कि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जेल अधीक्षक को हर जगह तैनात किए गए सुरक्षा कर्मियों पर भी पैनी नजर रखने को कहा। यहां भी अति संवेदनशील केंद्रीय कारा बेऊर की सुरक्षा बड़ी चुनौती है। इसलिए जेल के अंदर और बाहर चोरों ओर दिन-रात पेट्रोलिंग गश्त की जाए। जेल गेट पर सघन तलाशी व जांच के बाद ही किसी को आने-जाने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस दौरान जेल अधीक्षक जवाहर लाल व सहायक जेल अधीक्षक त्रिभुवन सिंह के अलावा कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *