गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर हुई TikTok की वापसी, फिर से कर सकते हैं डाउनलोड

पॉपुलर वीडियो शेयरिंग ऐप Tik Tok की गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर में वापसी हो गई है. इस ऐप अब डाउनलोड किया जा सकता है और इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कुछ समय पहले इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया था. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से इसे मद्रास हाई कोर्ट द्वारा इसके डाउनलोड पर बैन लगने के बाद हटाया गया था. हालांकि बाद में कोर्ट ने ऐप से बैन हटा दिया.

Tik Tok को इसलिए बैन किया गया था क्योंकि कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि ये ऐप पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है, खासतौर पर ये चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देता है. साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा था कि कम उम्र वाले यूजर्स यौन हिंसा का शिकार हो सकते हैं. कोर्ट में इस ऐप के खिलाफ PIL दाखिल की गई थी, जिस पर कोर्ट ने फैसला दिया था. बाद में सरकार ने ऐपल और गूगल को लेटर लिखकर ऐप को हटाने के लिए कहा था.

एक हफ्ते बाद मद्रास HC ने ऐप से बैन हटा दिया और कहा कि कोर्ट केवल बच्चों के खिलाफ अपराधों को लेकर चिंतित है और साइबर स्पेस में बच्चों की सुरक्षा के लिए भारत के पास यूएस COPPA जैसा कानून नहीं है. इसके बाद HC ने कहा था कि जल्द ही टिक टॉक ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर डाउनलोड उपलब्ध करा दिया जाएगा.

इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए, TikTok ने अदालत को सूचित किया है कि कंपनी ने अब ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है, जिससे न्यूड या अश्लील वीडियो पोस्ट नहीं किए जा सकेंगे. एक दूसरे बयान में टिकटॉक की पैरेंट कंपनी Bytedance ने कहा कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर जुलाई 2018 से अश्लील और अभद्र कंटेंट्स को हटा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *