गुड़ बालों और स्‍किन के लिए वरदान

यह माना जाता है कि गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट और कई अलग-अलग पोषक तत्वों से भरा होता है, जो मुक्त कणों से लड़ने में असरदार होता है। यह समय से पहले झुर्रियों को पैदा होने से रोकता है। लोग इसे पाचन के लिए भी अच्छा मानते हैं, इसीलिए रात के खाने के बाद इसका सेवन मीठे के तौर पर करते हैं।

बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं हैं, कि गुड़ बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। यह स्‍किन पर ग्‍लो लाता है, मुंहासे और उनके दाग-धब्‍बों को दूरता है और चेहरे से फाइन लाइन्‍स को भी कम करता है। यही नहीं बालों को भी यह नरम, रेशमी और चमकदार बनाता है।

​​मुंहासों को कम करने के लिए
अगर आप अपने मुहांसों को कम करना चाहती हैं, तो थोड़ा सा गुड़ पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं, और बाकी फेस पैक को स्टोर कर के फ्रिज में रख दें। बेहतर परिणाम के लिए इस फेस पैक को हर दिन उपयोग करें।

​स्किनकेयर के लिए
गुड़ को स्‍किन पर लगाने के लिए बस दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुड़ पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। सुनिश्चित करें कि पेस्ट चेहरे पर लगाने के बाद टपके नहीं, इसलिए इसे ज्‍यादा पतला न बनाएं। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर हाथों से धीरे-धीरे मालिश करते हुए इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

​बालों की देखभाल के लिए
बालों में गुड लगाने से उनमें चमक और मजबूती आ सकती है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए बस दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, दो बड़े चम्मच गुड़ पाउडर और थोड़ा सा दही मिलाकर सही पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर सीधे लगाकर 2 मिनट मालिश करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू से धो लें। आप चाहें तो इसे हर सप्‍ताह एक बार यूज कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *