गुजरात में समुद्री सीमा की रक्षा के ल‍िए 8 जहाज तैनात, 1965 में यहां हो चुका है हमला

नई द‍िल्ली 
मंगलवार को पाक अध‍िकृत कश्मीर में और पाकिस्तान के अंदर भारत ने हवाई हमला क‍िया ज‍िसमें 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए. इससे बौखलाकर पाक‍िस्तान, भारतीय सीमा पर टैंक और सेना की तैनाती कर रहा है. इससे निपटने के ल‍िए भारत भी चाक-चौबंद है. गुजरात में पोरबंदर बंदरगाह पर क‍िसी भी हमले का जवाब देने के ल‍िए 8 जहाज तैनात कर द‍िए हैं. वहीं, पर्यटकों के ल‍िए पाक‍िस्तान-भारत सीमा दर्शन बंद कर द‍िया गया है. जानकारी के अनुसार, गुजरात में कच्छ के उस पार पाकिस्तान ने टैंक रेजिमेंट की तैनाती शुरू कर दी है. दो दिनों से यह कवायद चल रही थी, जिसमें मंगलवार को तेजी देखी गई. कच्छ की वीघाकोट सरहद से स‍िर्फ आधा किमी दूर पाकिस्तानी सेना और रेंजर्स की हलचल बढ़ गई है. सीमा पार सेना के जत्थों का भी मूवमेंट दिख रहा है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इन हालातों पर नजर रखे हुए हैं.

भारत की समुद्री सीमा खडाऊ बंदरगाह, पाईक्रिक और नवलखी सहित इलाकों में विशेष हाईअलर्ट है. सीमावर्ती गांवों में जवानों की तैनाती की जा रही है. सामान्य दिनों में खाली रहने वाले वॉच टावर पर मरीन एजेंसी के जवान तैनात कर द‍िए गए हैं. पोरबंदर के गोसा से मियाणी तक के क्षेत्र में 11 संवेदनशील लैंडिंग प्वाइंट हैं. इन जगहों पर अलर्ट है.

पोरबंदर पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची से 281 नॉटिकल मील दूर है. 8 जहाज पोरबंदर पहुंच गए हैं. गुजरात मैरिटाइम बोर्ड ने फिशरीज गार्ड को विशेष जांच-परख करने के आदेश दिए हैं. जांच-कागजात के बिना मछुआरों को समुद्र जाने की इजाजत किसी हाल में नहीं देने का निर्देश दिया है. सीमा दर्शन लोगों के ल‍िए बंद कर दिया गया है.

गुजरात की समु्द्री सीमा क्यों है सेंसिट‍िव

गौरतलब है क‍ि 7 सितंबर 1965 की आधी रात के बाद पांच पाकिस्तानी विध्वंसक भारतीय मंदिरों के शहर द्वारका से महज 5.8 नॉटिकल मील की दूरी तक आए और फायरिंग शुरू कर दी. इस घटना से ठीक एक हफ्ते पहले पाकिस्तानी सेना ने ऑपरेशन ग्रैंड स्लैम के नाम से पूरी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अपना आक्रामक सैन्य अभियान चलाया था. भारत और पाकिस्तान तब आधिकारिक तौर पर युद्ध की स्थिति में आ चुके थे और पाकिस्तानी नौसेना लड़ाई के मूड में थी.

समुद्री तट के समानांतर खड़े द्वितीय विश्व युद्ध के पुराने बेड़ों से सजे पाकिस्तानी युद्धपोत ने उस रात गुजरात के तट पर 50 गोले दागे थे. पाकिस्तानी नेवी ने जिसे 'ऑपरेशन द्वारका' नाम दिया था, उसका मकसद उस रडार स्टेशन को नष्ट करना था जो कि भारत को अरब सागर में नेवी की गतिविधियों की निगरानी करने में मददगार था. पाक नेवी की बमबारी चार मिनट तक जारी रही. पाकिस्तानी सेना जामनगर स्थित भारतीय एयर फोर्स द्वारा किए जाने वाले हवाई हमले के डर से कराची वापस लौट गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *