गीले बालों के साथ सोने के कुछ छिपे खतरे

अक्‍सर दिन में समय न होने की वजह से लोग अपने बालों को रात में ही धोना सही समझते हैं। मगर क्‍या आप जानती हैं कि गीले बालों के साथ सोने से हमारे बालों को कितना नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, लंबे समय तक ऐसा करने से आप गंजी तक हो सकती हैं।

बालों से जुड़ी ऐसी तमाम गलतियां हैं, जो हम अक्‍सर करते हैं मगर बालों को गीला छोड़कर सोना एक लापरवाही की निशानी है। यदि आप नहीं जानती कि ऐसा करने के क्‍या नुकसान हो सकते हैं, तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

हो सकती हैं गंजी
गीले बालों के साथ बिस्तर पर जाने से स्‍कैल्‍प की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा स्‍कैल्‍प पर एक प्रकार का फंगल संक्रमण हो जाता है जिसे हम दाद कहते हैं। जो गर्म और नम स्थितियों के कारण होता है। यह बड़ी ही आसानी से एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैल सकता है। इसलिए उन सभी चीजों को धोना न भूलें जो आपके स्‍कैल्‍प के कॉन्‍टैक्‍ट में आती हों, जैसे तकिया या चादर।

हो सकती है रूसी
आपके सिर की गर्मी और आपके बालों का लंबे समय तक गीला रहना, सिर में रूसी का कारण भी बन सकते हैं। गीले बालों के साथ सोने पर बालों से प्राकृतिक तेल निकल जाता है। जिससे ड्रायनेस के कारण रूसी हो सकती है।

बैक्टीरिया की वृद्धि
हम सभी जानते हैं कि पानी और गर्मी के मेल से बैक्टीरिया का जन्‍म होता है। ऐसे में आप खुद सोचिए कि अगर आप गीले बालों के साथ सोती हैं, तो आपके तकिए पर बैक्टीरिया पैदा होने की शुरुआत हो सकती है। आपके सिर की गर्मी हानिकारक बैक्टीरिया और मोल्ड को नमी का वातावरण प्रदान करेगी। गीले बालों से नमी तकिये में घुस जाती है इसलिए बालों को सुखा कर ही सोएं।

लग सकती है आपको ठंड
यदि आप एक गीले बालों के साथ एसी वाले कमरे में सो रही हैं, तो इससे आपको अधिक ठंड महसूस होगी और आपकी तबियत भी खराब होगी। इससे बचने के लिए अपने बालों को ब्‍लो ड्राय करें और पैरों में मोजे पहन कर सोएं, ताकि आप ठंडे से बची रहें।

बुरी तरह से टूटते हैं बाल
गीले होने पर बाल सबसे कमजोर होते हैं, इसलिए कभी भी गीले बालों के साथ नहीं सोना चाहिए। सोते वक्‍त हम कई बार करवट भी बदलते हैं, जिसकी वजह से बाल तकिए से रगड़ खाकर आसानी से टूट सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *