सिल्की और काले-घने बालों के लिए ऐसे लगाएं अंडा

खूबसूरत और लंबे-घने बाल भला किस लड़की की चाहत नहीं होती। लेकिन ऐसी हसीं जुल्फें पाना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए बालों को जरूरी पोषण के साथ-साथ अच्छी देखभाल भी काफी जरूरी है। बालों को सिल्की और स्मूदक रखने के लिए हम शैंपू से लेकर कंडीशनर तक बालों में लगाते हैं। लेकिन वह खूबसूरती और चमक नहीं आ पाती जिसकी दरकार होती है। ऐसी स्थिति में बचाव करता है अंडा।

अंडा बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है और यह बालों को सिल्की, स्मूद और शाइनी बनाता है। अंडे में बायोटिन और फोलेट जैसे प्रोटीन होते हैं जो बालों को रिपेयर करते हैं और पोषण भी देते हैं। इससे बाल बाउंसी होते हैं और साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी होती है।

एग योक और ऑलिव ऑइल
आपके बाल डैमेज न हों और काले-घने व सिल्की बनें, तो इसके लिए अंडे की जर्दी यानी एग योक से बेहतर कुछ नहीं है। इसमें ऐसे विटमिन्स होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करते हैं। बालों में एग योक लगाने के लिए आप इसे ऑलिव ऑइल के साथ मिला लें और फिर ग्लव्स की मदद से बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। आप चाहे तो पूरा अंडा भी सिर में लगा सकते हैं।

एग योक और दही व शहद का पैक
2-3 एग योक यानी अंडे के पीले वाले भाग में थोड़ा-सा दही और शहद की कुछ बूंदे डालकर एक पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ने के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। आपके बाल हल्के और काफी स्मूद हो जाएंगे।

एग योक और नींबू का पैक
अंडा बालों से डैंड्रफ निकालने में भी मदद करता है और उन्हें तेज धूप और लू से भी बचाता है। इसके लिए एक एग योक में 2-3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें। आधा घंटे ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू कर लें। नींबू में विटमिन सी, बी और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं।

अंडा और मेहंदी का पैक
बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप उसे मेहंदी में भी मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए मेहंदी में एक अंडा, थोड़ी से मेथी के दाने और कॉफी मिलाकर कम से कम 3-4 घंटे के लिए रख दें। अब इसे बालों में लगाएं और 5-6 घंटे बाद साफ पानी से धो लें। सिर से मेहंदी धोने के बाद तुरंत शैंपू न करें। जब बाल सूख जाएं तो उनमें सरसों या फिर नारियल के तेल से मालिश करें और फिर अगले दिन ही शैंपू करें। इससे मेहंदी का रंग भी बालों से जल्दी नहीं निकलेगा और वे मजबूत भी बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *