गांधीनगर से शाह ने तोड़ा आडवाणी का रिकॉर्ड, महाराष्ट्र में भी BJP की बंपर जीत

 
नई दिल्ली 

लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना में अब तक आए रुझान बताते हैं कि गुजरात में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी  क्लीन स्वीप के मुहाने पर है. पीएम मोदी और अमित शाह से जुड़ाव के कारण गुजरात की राष्ट्रीय राजनीति में 2014 के बाद से ही अहमियत बढ़ी हुई है. उधऱ, महाराष्ट्र में भी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने विपक्ष की कमर तोड़ दी.राज्य की 48 में 42 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन निर्णायक बढ़त बनाए हुए है.

गुजरात की गांधीनगर सीट से पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भारी मतों से जीत दर्ज की है. अमित शाह ने 555494 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी पर हराया. इससे पहले बीजेपी नेता आडवाणी इस सीट से 483121 वोटों से जीते थे. इस प्रकार वह इस लोकसभा सीट से अधिकतम वोटों से जीतने के आडवाणी के रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं.बीजेपी गुजरात की सभी 26 सीटों पर जीत का परचम फहराने के करीब है.
 
महाराष्ट्र में बीजेपी की बंपर जीत
अब तक के रुझानों के मुताबिक महाराष्ट्र में अहमदनगर, अकोला, बीड, भंडारा-गोंडिया, भिवंडी, नागपुर सहित 42 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है.वहीं कांग्रेस को सिर्फ छह सीटों पर ही बढ़त मिली है.

जबकि बारामती सीट पर एनसीपी कंडीडेट सुप्रियो सुले, चंदरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी बालूभाऊ सुरेश नारायण धनोरकर आगे चल रहे हैं. सतारा से राकांपा प्रत्याशी श्रीमंत उदयनराजे प्रताप सिंह महाराजा भोंसले आगे चल रहे हैं, शीरपुर में राकांपा ड़ॉ. आमोल कोल्हे शिवसेना से आगे चल रहे हैं. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. ये सीटें केंद्र में सरकार की राह आसान बनाने वाली हैं. एग्जिट पोल के नतीजों की तरह मतगणना में भी यहां बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन भारी जीत की ओर है.

बता दें कि आज तक-एक्सिस माई इंडिया के लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भी कहा गया था कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना शानदार प्रदर्शन करेगी.एग्जिट पोल में कहा गया था कि बीजेपी राज्य में 38 से 42 सीटों पर जीतेगी, वहीं विपक्ष  सिर्फ 6 से 10 सीटों पर ही आगे रह सकता है.

गुजरात में कांग्रेस दिखा पाएगी दम? महाराष्ट्र में गठबंधनों की फाइट
गुजरात में मुकाबले से कांग्रेस पूरी तरह बाहर दिख रही.एग्जिट पोल में जो बात कही गई थी, वही सच साबित हो रही. यहां बीजेपी क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है. गुजरात की गांधीनगर सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह  भारी मतों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड रचने की ओर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *