गर्मी में फ्रिज से बेहतर है मटके का पानी, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों में जब प्यास लगती है तो ठंडे पानी का ख्याल आता है। वैसे तो आजकल लगभग हर घर में फ्रिज है, जिसमें पानी आसानी से ठंडा हो जाता है। लेकिन देसी फ्रिज कहे जाने वाले मटके के पानी की बात ही कुछ और है। मटके का पानी पीना सेहत के लिए कई मानों में फ्रिज से बेहतर और फायदेमंद है। विशेषज्ञों के अनुसार मिट्टी में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। इसलिए मटका जिसे घड़ा भी कहते हैं में रखा पानी हमें स्वस्थ रखता है। मटके का पानी पीने के और भी कई फायदे हैं…

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग- नियमित रूप से मटके का पानी पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी रोगों से लड़ने की क्षमता इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।

टेस्टोस्टेरॉन का स्तर अधिक- यह भी पाया गया है कि मटके में पानी स्टोर करने से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन यानी मेल सेक्स हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है।

पानी में PH का संतुलन- मटके का पानी मिट्टी में मौजूद क्षारीय गुण पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित PH संतुलन प्रदान करता है।

ऐसिडिटी से छुटकारा- इस पानी को पीने से ऐसिडिटी पर अंकुश लगने के साथ ही पेट दर्द से भी राहत मिलती है।

गले को रखे ठीक- फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक गिर जाता है और गला खराब होता है। जबकि मटके का पानी गले पर सूदिंग इफेक्ट देता है।

किसी भी मौसम में पिएं मटके का पानी
मटके का पानी कई अच्छे गुणों से भरपूर होता है। कई बार लोग मटके के पानी का प्रयोग सिर्फ गर्मियों में करते हैं। ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपको मटके का पानी सिर्फ गर्मियों में ही पीना है। अगर आप चाहें तो मटके का पानी सर्दियों में भी पी सकते हैं। साथ ही अगर मटका सही है तो उसका प्रयोग ताउम्र कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *