गर्भवती महिलाओं के दर्द को कम करने के लिए अस्पताल ने उठाया ये अनोखा कदम

तकनीक की दुनिया में हर रोज कुछ ना कुछ नया होता रहता, जिससे हमारा काम आसान होता जा रहा है। ऐसे ही एक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है ब्रिटेन में। ताकि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सके। इस नई पहल की तारीफ हर जगह की जा रही है। तो आइए जानते हैं किस तरह महिलाओं के लेबर पेन को कम किया जा रहा है।

दरअसल, ब्रिटेन में वेल्स के एक अस्पताल ने गर्भवती महिलाओं के दर्द को कम करने की पहल की है। वहां की नेशनल हेल्थ सर्विस ने इस हॉस्पिटल में गर्भवती महिलाओं को वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहनने की सुविधा मुहैया कराई गई है। इस पहल के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि लेबर रूम में जाने से पहले गर्भवती महिलाओं का दर्द से ध्यान हटा सके।

हेडसेट कुल सात मिनट के लिए पहनाया जाता है। इस दौरान वीआर में उन्हें उत्तर ध्रुव की लाइटिंग, समुद्र में तैरने, मंगल ग्रह पर चहलकदमी और पेंगुइन के बीच होने का एहसास कराया जाता है। इसके साथ मन को शांत रखने वाले संगीत सुनाए जाते हैं।

अब इस पहल को वेल्स के सभी अस्पतालों में लागू करने से किया जा सकता है। बता दें कि कार्डिफ के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में इस हेडसेट पर शोध भी हो चुका है। इस दौरान पाया गया कि वीआर हे़सेट पहनने के बाद गर्भवती महिला प्रसव के समय काफी शांत रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *