गरियाबंद में एक सप्ताह से धान खरीदी बंद, बढ़ी किसानों की परेशानी!

गरियाबंद
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के गरियाबंद (Gariaband) में धान (Paddy) खरीदी शुरू होने के बाद भी किसानों की समस्याएं कम होने का नाम नही ले रही है. खासकर ओडिशा (Odisha) सीमा से लगे देवभोग इलाके में किसानों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इलाके की छह समीतियों में पुराना बारदाना नहीं पहुंचने के कारण एक सप्ताह से धान खरीदी बंद पड़ी है. लगातार चक्कर काटने के बाद भी किसानों को टोकन नहीं मिल पा रहा है.

गरियाबंद (Gariaband) में समीतियों की स्थिति का जायजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खरीदी का तकरीबन आधा समय बीतने को है और समीतियां अबतक अपने लक्ष्य का केवल 22 प्रतिशत धान ही खरीद पायी हैं. धान (Paddy) नहीं बिकने से किसानों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. किसानों की स्थिति इतनी खराब हो गयी है कि बिल जमा नहीं करने से इलाके के आधा दर्जन गांव की बिजली लाइन कट चुकी है. इसके अलावा लगातार अवैध धान पकड़ने की जिला प्रशासन की कार्रवाई में भी किसान गेंहू के साथ घुन की तरह पिस रहे हैं.

किसान होरीलाल साहू, मुन्ना तिवारी व अन्य का आरोप है कि अधिकारी जबरन किसानों के घरों में घुसकर उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. यही नही किसानों का दावा है कि जिला प्रशासन ने अवैध धान जब्ती के जो 60 प्रकरण दर्ज किये हैं, उनमें से अधिकांश किसानों के झूठे प्रकरण हैं और अधिकारी उनपर कोई सुनवाई करने को तैयार नहीं हैं. नाराज किसानों ने देवभोग एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर लंबित मामलो की सुनवाई करने की मांग की है. हालांकि प्रभारी सचिव डीडी सिंह का कहना है कि धान खरीदी सुचारू रूप से चल रही है. कुछ जगह परेशानी होगी तो उसे दूर किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *